scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Machlishahar Lok Sabha Elections: 181 वोटों से जीतने वाली बीजेपी की राह इस बार मुश्किल

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मछलीशहर से बीपी सरोज को अपना उम्मीदवार बनाया था। पहले वे बसपा की तरफ से बैटिंग करते थे, लेकिन ऐन वक्त पर उन्होंने पाला बदला और बीजेपी की किस्मत भी बदल गई।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 18:19 IST
machlishahar lok sabha elections  181 वोटों से जीतने वाली बीजेपी की राह इस बार मुश्किल
लोकसभा सीट चुनाव -2024 (फोटो : पीटीआई)
Advertisement

उत्तर प्रदेश की मछलीशहर सीट पूर्वी क्षेत्र में पड़ती है। इस सीट के पश्चिमी और पर्वी इलाके हाई प्रोफाइल सीटों से जुड़े हुए हैं। पश्चिम में अगर रायबरेगी, लखनऊ पड़ते हैं तो पूर्व में जौनपुर और वाराणसी भी आते हैं। इस सीट पर पिछली बार बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन ऐसी जीत जिसने उसके भी पसीने छुड़वा दिए। मात्र 181 वोटों से बीजेपी को यहां पर जीत मिली थी।

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मछलीशहर से बीपी सरोज को अपना उम्मीदवार बनाया था। पहले वे बसपा की तरफ से बैटिंग करते थे, लेकिन ऐन वक्त पर उन्होंने पाला बदला और बीजेपी की किस्मत भी बदल गई। रोचक मुकाबले में उन्होंने बसपा के त्रिभुवन राम को 181 वोटों से हरा दिया था। उसी चुनाव में एसबीएसपी के राज नाथ 11,223 वोट मिल थे और वे तीसरे स्थान पर रहे। अब इस बार फिर सीट पर मुकाबला कड़ा माना जा रहा है।

Advertisement

जातीय समीकरण की बात करें तो मछलीशहर में 22.7 फीसदी आबादी अनुसूचित जाति की चल रही है। इसे हिंदू बाहुल इलाका भी माना जाता है क्योंकि धार्मिक आधार पर हिंदुओं की यहां पर 90.61 फीसजी जनसंख्या है। मुस्लिमों की बात करें तो उनका आंकड़ा 8.9 प्रतिशत बैठता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो