scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ladakh Election 2024 Dates: जानिए लद्दाख में कब होगी वोटिंग और क्या रहा था पिछला नतीजा

लद्दाख पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा के पास स्थित है। यह लोकसभा सीट कारगिल और लेह क्षेत्र में फैली हुई है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 16:51 IST
ladakh election 2024 dates  जानिए लद्दाख में कब होगी वोटिंग और क्या रहा था पिछला नतीजा
लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी।
Advertisement

देशभर में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी। लद्दाख की लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी और 3 मई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। उम्मीदवार अपनी उम्मीदवारी 6 मई तक वापस ले सकते हैं।

लद्दाख में कुल करीब 3 लाख वोटर हैं, जो 20 मई को मतदान करेंगे। 2019 के लोकसभा चुनाव में लद्दाख जम्मू कश्मीर का हिस्सा था लेकिन अब यह केंद्र शासित प्रदेश है। लद्दाख में मुख्य रूप से दो दल चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी के वर्तमान सांसद जामयांग नामग्याल के सामने कांग्रेस ने नवांग रिगजिन जोरा को मैदान में उतारा है।

Advertisement

लद्दाख पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा के पास स्थित है। यह लोकसभा सीट कारगिल और लेह क्षेत्र में फैली हुई है। यह दोनों सीट के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें कारगिल, लेह, नोबरा और जनस्कार शामिल है।

2019 के लोकसभा चुनाव में लद्दाख लोकसभा सीट पर बीजेपी को 42,914 वोट मिले थे तो वहीं निर्दलीय उम्मीदवार सज्जाद हुसैन को 31,984 वोट मिले थे। बीजेपी की करीब 11000 वोटों से यहां पर जीत हुई थी। वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी की इस सीट पर केवल 36 वोटों से जीत हुई थी।

Advertisement

लद्दाख लोकसभा सीट पर अब तक कुछ 13 बार लोकसभा चुनाव हुए हैं। इसमें सबसे अधिक छह बार कांग्रेस को जीत मिली है। तो वहीं दो बार फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस ने जीत हासिल की है। लद्दाख लोकसभा सीट पर पिछले दो चुनाव से बीजेपी ने जीत हासिल की है तो वहीं तीन बार निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है।

Advertisement