scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Arunachal Pradesh Election 2024 Dates: अरुणाचल प्रदेश में कब होगा मतदान, कितने चरण में डाले जाएंगे वोट, यहां पढ़ें पूरा शेड्यूल

Arunachal Pradesh Lok Sabha Elections 2024 Full Schedule: अरुणाचल में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे। राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 15:29 IST
arunachal pradesh election 2024 dates  अरुणाचल प्रदेश में कब होगा मतदान  कितने चरण में डाले जाएंगे वोट  यहां पढ़ें पूरा शेड्यूल
Arunachal Pradesh Election 2024 Dates: अरुणाचल प्रदेश में मतदान (Source- jansatta)
Advertisement

Arunachal Pradesh Lok Sabha Elections 2024 Full Schedule: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 7 चरणों में पूरा चुनाव होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां 20 मई, छठवां 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। वहीं, चुनाव परिणाम 4 जून 2024 को आएंगे। उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भी 19 अप्रैल 2024 को वोटिंग होगी।

कौन-कौन है चुनाव मैदान में?

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नबाम तुकी ने अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है। वहीं इसी सीट पर आठ उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो सीटें हैं। अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व और दोनों ही सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। अरुणाचल पूर्व संसदीय सीट से कांग्रेस ने बोसीराम सिरम को चुनाव मैदान में उतारा है।

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम

अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट पर अप्रैल 2019 में आम चुनाव हुए थे। भाजपा की ओर से अरुणाचल पश्चिम सीट पर किरेन रिजिजू और कांग्रेस की ओर से नबाम तुकी मैदान में थे। किरेन ने कांग्रेस उम्मीदवार को 1.74 लाख वोटों के अंतर से हराया था। वहीं, अरुणाचल पूर्व सीट की बात करें तो भाजपा ने तापिर गाओ और कांग्रेस ने जेम्स लोवांगचा वांग्लेट को मैदान में उतारा था। बीजेपी उम्मीदवार तापिर ने कांग्रेस कैंडीडेट को 69, 948 वोटों के अंतर से मात दी थी।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

अरुणाचल प्रदेश में भी एक ही चरण में विधानसभा चुनाव भी होंगे। राज्य की सभी 60 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया गया जबकि 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए गए। 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और 4 जून को चुनाव परिणाम सामने आएंगे।

भाजपा अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। इस बार पार्टी ने 16 नए चेहरों को मौका दिया है जबकि तीन मौजूदा मंत्रियों के टिकट काट दिए गए। मुख्यमंत्री पेमा खांडू मुक्तो सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका वह वर्तमान सदन में प्रतिनिधित्व करते हैं।

Advertisement

विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम

2019 के अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 41 सीटों के साथ शानदार जीत हासिल कर सरकार बनाई थी और पेमा खांडू ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। 60 सदस्यीय निर्वाचन क्षेत्र होने के बावजूद अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 57 सीटों के लिए कराए गए थे क्योंकि भाजपा के तीन उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध घोषित किए जा चुके थे। जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस पार्टी ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक सीट और निर्दलीय ने दो सीटें हासिल की थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो