scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Election 2024: कब आ सकती है BJP की तीसरी लिस्ट, किसे मिलेगा टिकट? इन नामों पर सस्पेंस बरकरार

सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में हो सकते हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 14:12 IST
lok sabha election 2024  कब आ सकती है bjp की तीसरी लिस्ट  किसे मिलेगा टिकट  इन नामों पर सस्पेंस बरकरार
बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट।
Advertisement

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में ज़ोरशोर से जुटी पार्टियों को अब चुनाव की तारीख का इंतजार है। चुनाव आयोग ने कहा है कि वह लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को तीन बजे करेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा। ये विधानसभा चुनाव ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होंगे। इससे पहले तमाम दलों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी निकालनी शुरू कर दी है। भाजपा ने अब तक दो लिस्ट में 267 कैंडीडेट्स का ऐलान किया है। पार्टी ने पहली लिस्ट में 195 और दूसरी लिस्ट में 72 प्रत्याशियों के नाम निकाले थे।

बीजेपी ने देश के सबसे अधिक लोकसभा सीट वाले राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक 51 नामों का ऐलान किया है जिनमें 5 सीटें सहयोगी दलों को दी जा चुकी हैं। अब तक भाजपा ने उन 24 सीटों के कैंडिडेट्स के नाम जारी नहीं किए हैं, जिन पर संशय बरकरार है। उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट 17 या 18 मार्च 2024 तक जारी की जा सकती है।

Advertisement

यूपी की बची हुई सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा

इस सूची में यूपी की बची हुई सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा होने के आसार हैं। भाजपा सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में यूपी के बचे हुए नामों के लिए 16 मार्च 2024 को मंथन बैठक है। इस मीटिंग में सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह और यूपी कोर ग्रुप के अन्य नेता शामिल होंगे। भाजपा के सहयोगी दलों ने अपने कोटे की सीटों पर प्रत्याशियों को करीब-करीब तय कर दिया है। 56 सीटों पर एनडीए के प्रत्याशी लगभग तय हैं। बिजनौर, बागपत, घोसी, मिर्जापुर , राबर्ट्सगंज ये पांच सीटें भाजपा ने तीन सहयोगी दलों में बांट दी है।

इन सीटों पर हो रही मशक्कत

जिन सीटों पर मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, मेरठ, हाथरस, फिरोजाबाद, बरेली, पीलीभीत, सुल्तानपुर, गोंडा, बदायूं, रायबरेली, कौशांबी, प्रयागराज, कैसरगंज, कानपुर, गाजीपुर, मछली शहर, बलिया, बहराइच, भदोही, देवरिया, मैनपुरी तथा फूलपुर शामिल हैं। इनमें से अधिकांश सीटों पर प्रत्याशी बदलने की चर्चाएं सामने आ रही हैं।

Advertisement

बची हुई जिन 24 सीटों के लिए बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट आनी बाकी है उन सीटों में पार्टी के बड़े नेता और सांसद रीता बहुगुणा जोशी, वरुण गांधी, मेनका गांधी, जनरल वीके सिंह, बृजभूषण शरण सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, संघमित्रा मौर्य, सत्यदेव पचौरी, संतोष गंगवार की नामों पर भी संदेह बना हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो