scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे फेज में 88 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे फेज में यूपी की दस सीटों पर वोटिगं होनी है, जो कि बीजेपी के लिए काफी अहम मानी जा रही है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 22, 2024 19:58 IST
lok sabha chunav 2024  दूसरे फेज में 88 सीटों पर होगी वोटिंग  यहां देखें पूरी लिस्ट
Lok Sabha Chunav: 26 अप्रैल को होगा दूसरे चरण का मतदान (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पहले फेज में हुई कम वोटिंग चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं अब अगले चरण के लिए होने वाली वोटिंग को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी, जिसमें 88 सीटों पर वोटिंग की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की 88 सीटों पर होने वाली वोटिंग में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। खास बात यह है कि दूसरे चरण में ही केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। इसमें से एक सीट कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भी है, जिनको लेकर चर्चा है कि वे 26 अप्रैल के बाद अमेठी से चुनाव लड़ने का ऐलान भी कर सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि केरल में इस चरण में सबसे ज्यादा 500 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था लेकिन अब केवल 194 ही बचे हैं। कर्नाटक में 491 और महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट पर सबसे ज्यादा 92 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।

किन राज्यों में कितनी सीटों पर वोटिंग

सीटों के लिहाज से बात करें तो दूसरे फेज की वोटिंग में असम की 5, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 3, जम्मू-कश्मीर की 1, कर्नाटक की 14, केरल की 20, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 8, राजस्थान की 13, त्रिपुरा की एक, यूपी से 8 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर वोटिंग होगी।

Advertisement

इन सीटों पर होगी दूसरे चरण में वोटिंग -

असम - दर्रांग-उदालगुरी, डिफू, करीमगंज, सिलचर और नौगांव

Advertisement

बिहार - किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका

छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर

जम्मू-कश्मीर - जम्मू लोकसभा

कर्नाटक - उडुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु केंद्रीय, बेंगलुरु दक्षिण,चिकबल्लापुर और कोलार

केरल - कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, अलाप्पुझा, मवेलिक्कारा, पथानमथिट्टा, कोल्लम, अट्टिंगल और तिरुअनंतपुरम

मध्य प्रदेश - टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद

महाराष्ट्र - बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल- वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी

राजस्थान - टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारा

त्रिपुरा - त्रिपुरा पूर्व

उत्तर प्रदेश - अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा

पश्चिम बंगाल - दार्जिलिंग, रायगंज और बालूरघाट

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो