होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Lok Sabha Chunav 2024: PM मोदी से लेकर राहुल गांधी और अमित शाह तक, चुनावी समर में किस नेता ने की सबसे ज्यादा रैलियां

Lok Sabha Chunav 2024: PM मोदी चुनावी समर में हर दिन तीन से चार रैलियां और रोड शो तक कर रहे हैं। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 16:05 IST
Lok Sabha Chunav 2024: चुनावी रैलियों में ताकत झोंक रहे हैं कि बीजेपी कांग्रेस के दिग्गज (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी कैंपेन अपने पूरे चरम पर है। तीन चरणों की वोटिंग के बाद तो चुनाव काफी गर्म हो गया है। इसके चलते सभी राजनेता अगले बचे हुए चार फेज के इलेक्शन के लिए जमकर प्रचार कर रहे हैं। रैलियों से लेकर रोड शो तक के जरिए जनता को लुभाने के प्रयास जारी है। पीएम मोदी और राहुल गांधी की तुलना करें तो पीएम राहुल के मुकाबले दोगुनी जनसभाएं कर चुके हैं। पीएम मोदी की रैलियों का आंकड़ा तीसरे फेज तक 83 हो गया है।

वायनाड से सांसद और प्रत्याशी राहुल गांधी इस बार रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनावी मैदान में हैं। राहुल अब तक 40 चुनावी रैलियों को संबोधित कर चुके हैं। खास बात यह है कि राहुल के साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी जमकर चुनावी रैलियां कर रही हैं लेकिन फिर दोनों के आंकड़ों को जोड़ भी दें, तब भी वह पीएम मोदी को पछाड़ नहीं पा रहे हैं।

Advertisement

31 मार्च से धुआंधार प्रचार कर रहे हैं PM मोदी

चुनाव आयोग द्वारा चुनावी कार्यक्रम घोषित होने के बाद पीएम मोदी ने 31 मार्च से धुआंधार रैलियां करना शुरू कर दिया था। पीएम ने अब तक देश के 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में करीब 83 रैलियां की हैं। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी राहुल गांधी से ज्यादा रैलियां की हैं। शाह अब तक 66 रैलियां कर चुके हैं। प्रियंका गांधी की बात करें तो कांग्रेस महासचिव अब तक 29 रैलियां कर चुकी हैं। राहुल और प्रियंका ने कुल मिलाकर 69 रैलिया की हैं।

Advertisement

पहले फेज की बात करें तो पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान 31 रैलियां की थीं। इस दौरान अमित शाह ने 18, राहुल गांधी ने 21 और प्रियंका गांधी ने 9 रैलियां की थीं। दूसरे फेज में अमित शाह, राहुल गांधी से आगे निकल गए थे। उनकी रैलियों का आंकड़ा 18 से बढ़कर 29 पर चला गया था। राहुल ने दूसरे फेज में बेहद कम 8 रैलियां की थीं, जबकि प्रियंका ने 10 जनसभाएं और चुनावी कार्यक्रमों में भाग लिया था।

तीसरे चरण में पीएम मोदी का दिखा जलवा

लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण बीजेपी के लिए काफी अहम रहा जिसके चलते बीजेपी के सर्वोच्च नेता पीएम मोदी ने इस फेज में कुल 36 रैलियां की थीं, जबकि राहुल गांधी ने केवल 11 जनसभाएं हीं की थीं। वहीं बात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की करें तो बीजेपी के चाणक्य ने 29 रैलियां की थी। खास बात यह रही कि पहले चरण के लिए नेताओं को प्रचार करने के लिए 18 दिन, दूसरे चरण के लिए 7 दिन और तीसरे चरण के लिए 11 दिन का वक्त मिला था।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी और बीजेपी के नेताओं ने उत्तर भारत के राज्यों में अपने चुनावी प्रचार पर ज्यादा फोकस रखा था, जबकि राहुल गांधी समेत कांग्रेस पार्टी का ज्यादातर ध्यान दक्षिण भारत के राज्यों पर रहा था।

Advertisement
Tags :
लोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।