scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav: 85% मुस्लिम वोटर्स वाले धुबरी में 92% मतदान, वोटिंग को लेकर देश को दिखा रहा राह

Lok Sabha Elections 2024: पहले तीन चरणों में सबसे कम मतदान वाली लोकसभा में नवादा, अलमोड़ा, मथुरा, गाजियाबाद और अमरेली का नंबर आता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 14:13 IST
lok sabha chunav  85  मुस्लिम वोटर्स वाले धुबरी में 92  मतदान  वोटिंग को लेकर देश को दिखा रहा राह
असम के धुबरी में सबसे ज्यादा वोटिंग (PTI)
Advertisement

Lok Sabha Chunav: 13 मई को लोकसभा चुनाव 2024 में चौथे चरण का मतदान होगा। चौथे चरण में दस राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में मतदान के मामले में असम की धुबरी लोकसभा सीट सबसे आगे है। टर्नआउट एप के मुताबिक, इस सीट पर 92.08% वोट डाले गए। तीन चरणों में 283 लोकसभा सीटों पर डाले गए जा चुके हैं।

धुबरी लोकसभा सीट को AIUDF के चीफ बदरुद्दीन अजमल का गढ़ माना जाता है। इस सीट पर पिछले चुनाव में तकरीबन 91% वोट डाले गए थे। आपको बात दें कि 26.43 लाख वोटर्स वाली असम की धुबरी लोकसभा सीट में सबसे अधिक संख्या (85%) संख्या बंगाली बोलने वाले मुस्लिमों की है।

Advertisement

बारपेट में भी हुई बंपर वोटिंग

असम की बारपेटा लोकसभा सीट भी इस चुनाव में बंपर वोटिंग हुई है। बारपेटा लोकसभा सीट पर पिछली बार 86.6% वोट डाले गए थे। इस बार यहां 85.2% वोटिंग हुई है। हालांकि इस बार परिसीमन के बाद यहां स्थितियां काफी बदल गई हैं। बारपेटा लोकसभा सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 35% है। यह सीट भी कभी मुस्लिम बहुल्य हुआ करती थी। परिसीमन से पहले यहां मुस्लिम मतदाताओं की संख्या करीब करीब 60% थी।

अंग्रेजी अखबार द टॉइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, धुबरी में सिर्फ 2.1 लाख वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए वोटिंग सेंटर्स पर नहीं पहुंचे जबकि इसके उलट बिहार के नवादा में यह संख्या पचास फीसदी से ज्यादा रही। नवादा लोकसभा सीट पर बीस लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड वोटर हैं, यहां 2019 के मुकाबले छह फीसदी कम वोटिंग हुई। इस बार नवादा में 43.2% लोगों ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां करीब 11.4% वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया। यह पहले तीन चरण के मतदान में सबसे कम है।

लोकसभा चुनाव 2024: मतदान के मामले में ये लोकसभा सीटें फिसड्डी

लोकसभा सीटवोटिंग फीसदी
बिहार- नवादा43.2
उत्तराखंड- अलमोड़ा48.7
उत्तर प्रदेश- मथुरा49.4
उत्तर प्रदेश - गाजियाबाद49.9
गुजरात- अमरेली50.3

तीसरे चरण में गुजरात का अमरेली फिसड्डी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिस सीट पर सबसे कम वोट डाले गए, वह गुजरात की अमरेली है। यहां सिर्फ 50.29% वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गुरुवार को टर्नआउट एप पर दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार, तीसरे चरण में 65.8% वोट डाले गए हैं। टॉइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार को जिन 93 लोकसभा सीटों पर वोट डाले उनमें से 39 पर पिछली बार से ज्यादा वोटिंग हुई। इनमें छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक की 14 और गोवा की दो सीटें शामिल हैं।

Advertisement

मैनपुरी में पिछली बार से दो फीसदी ज्यादा मतदान

गुजरात में सिर्फ बनासकांठा लोकसभा सीट पर पिछली बार से ज्यादा वोटिंग हुई। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ऐसा सीटों की संख्या छह-छह रही। यूपी में सपा के गढ़ मैनपुरी लोकसभा सीट पर इस बार दो फीसदी ज्यादा वोटिंग हुई। यहां अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव मैदान में थी। डिंपल का मुकाबला बीजेपी के जयवीर सिंह से है। तीसरे चरण में बिहार और बंगाल की जिन लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए, वहां पिछली बार के मुकाबले कम मतदान हुआ।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो