scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024: थम गया चौथे चरण का चुनाव प्रचार, दांव पर अखिलेश से लेकर महुआ और अधीर बाबू की किस्मत

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में 96 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होनी है , जिसके लिए आज चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 11, 2024 21:15 IST
lok sabha chunav 2024  थम गया चौथे चरण का चुनाव प्रचार  दांव पर अखिलेश से लेकर महुआ और अधीर बाबू की किस्मत
Lok Sabha Chunav 2024: चौथे चरण में बीजेपी का होगा कड़ा इम्तिहान (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार 13 मई को चौथे चरण के लिए 96 सीटों पर वोटिंग होनी है। चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर 1717 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। खास बात यह है कि इसी चरण में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इस चरण में मोदी सरकार के मंत्रियों से लेकर विपक्ष के कई दिग्गज राजनेताओं की सीटों पर भी वोटिंग होनी है, जिसके चलते यह चरण काफी अहम माना जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक चौथे चरण में की 96 सीटों में मोदी सरकार के 5 बड़े मंत्रियों से लेकर एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेटर और एक अभिनेता समेत कई दिग्गज राजनेताओं की किस्मत दांव पर होगी। वहीं आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा के लिए वोटिंग होनी है। यहां बीजेपी ने पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के साथ गठबंधन किया था।

Advertisement

दांव पर इन दिग्गज नेताओं की सीटें

कन्नौज से मैदान में अखिलेश यादव : समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व सीएम अखिलेश यादव सपा का गढ़ मानी जाने वाली कन्नैज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी ने इस सीट से एक बार फिर सुब्रत पाठक को खड़ा किया था। पिछले चुनाव के दौरान सुब्रत पाठक ने अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव को हरा दिया था। अब यह देखना अहम होगा कि इस सीट से अखिलेश जीत दर्ज कर पाते हैं या नहीं।

कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा को फिर मिला है मौका : महुआ मोइत्रा जीत पाएंगी कृष्णानगर सीट: पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट सांसद महुआ मोइत्रा के चलेत हॉट सीट बनी हुई है। बीजेपी ने यहां से राजा कृष्णचंद्र राय के परिवार की सदस्य अमृता राय को अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं सीपीआईएम ने एसएम सादी को टिकट दिया है। इस सीट पर टोटल 11 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं।

Advertisement

अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ युसुफ पठान : पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के बड़े नेता अधीर रंजन चौधरी चुनावी मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने क्रिकेटर यूसुफ पठान पर दांव लगाया है। बीजेपी ने यहां निर्मल कुमार साहा उतरे हैं। खास बात यह है कि इस सीट पर बसपा भी चुनाव लड़ रही है। बीएसपी ने यहां संतोष विश्वास को टिकट दिया था। कुल मिलाकर इस सीट पर करीब 15 प्रत्याशी हैं।

Advertisement

उजियारपुर से फिर चुनावी मैदान में नित्यानंद राय : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंदर राय एक बार फिर बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। उनके खिलाफ तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी ने आलोक कुमार मेहता और बीएसपी ने मोहन कुमार मौर्या चुनावी मैदान में उतारा है।

उन्नाव से चुनावी मैदान में साक्षी महाराज: उत्तर प्रदेश की उन्नाव लोकसभा सीट से आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद साक्षी महराज काफी चर्चा में रहते हैं। बीजेपी ने उन्हें एक बार फिर चुनावी मैदान में उन्नाव से टिकट दिया है। पिछले चुनाव में उन्होंने बड़ी जीत दर्ज की थी। इस सीट से सपा-कांग्रेस गठबंधन की प्रत्याशी अनु टंडन हैं, जबकि बसपा ने यहां अशोक कुमार पांडेय को टिकट दिया है।

हैदराबाद में ओवैसी के सामने माधवी लता ने दी है चुनौती : हैदराबाद हमेशा ही सबसे हॉट सीटों में जानी जाती है। यहां से एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी चुनावी मैदान में हैं, जो कि पिछले लंबे वक्त से चुनाव जीतते रहे हैं। बीजेपी ने यहां से इस बार माधवी लता को उतारा है। वहीं कांग्रेस ने मोहम्मद वलीउल्लाह समीर, बसपा ने केएस कृष्णा और भारत राष्ट्र समिति ने श्रीनिवास यादव गड्डाम को टिकट दिया है।

अजय मिश्रा टेनी की होगी कड़ी परीक्षा : उत्तर प्रदेश की खीरी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं। उनके सामने समाजवादी पार्टी ने उत्कर्ष वर्मा 'मधुर' और बसपा ने अंशय कालरा को उतारा है। टेनी के बेटे पर किसान आंदोलन के दौरान लखीमपुर में किसानों पर कार चढ़ाने का आरोप लगा है, जिसके चलते वह लंबे समय तक विवादों में बने रहे थे, लेकिन इन विवादों के बावजूद एक बार फिर इस सीट से टेनी पर ही भरोसा जताया है।

गिरिराज सिंह की बेगूसराय सीट : बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर इस बार भी सभी की नजर है। इस सीट से एक बार फिर बीजेपी के काफी चर्चित नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनावी मैदान में हैं। यहां से बसपा ने चंदन कुमार दास और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने अवधेश कुमार राय को उतारा है। इंडी गठबंधन के तहत यह सीट सीपीआई के खाते में गई है। बता दें कि पिछले चुनाव में इस सीट से सीपीआईएम ने कन्हैया कुमार को टिकट दिया था, हालांकि वो बुरी तरह हार गए थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो