scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jharkhand Politics: झारखंड में भाभी के खिलाफ चुनाव में उतरेंगे हेमंत सोरेन? पत्नी बन सकती हैं मुख्यमंत्री

Lok Sabha Elections 2024: मुख्यमत्री चंपई सोरेन ने हालिया बयान से संकेत मिल रहे हैं कि राज्. में फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर कोई नया नेता बैठ सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 02, 2024 21:23 IST
jharkhand politics  झारखंड में भाभी के खिलाफ चुनाव में उतरेंगे हेमंत सोरेन  पत्नी बन सकती हैं मुख्यमंत्री
Advertisement

झारखंड में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद सीएम की कुर्सी जेएमएम (JMM) ने चंपई सोरेन को दे दी थी। पहले यह माना जा रहा था कि हेमंत सोरेन की गैरमौजूदगी में सीएम की कुर्सी उनकी पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) के पास होगी लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अब खुद मुख्यमंत्री चंपई सोरेने (Champai Soren) ने अपने बयान से संकेत दिया है कि कल्पना सोरेन सीएम बन सकती हैं।

एक तरफ जहां सीएम चंपई सोरेन ने कल्पना सोरेन के सीएम बनने का संकेत दिया है, तो दूसरी ओर उन्होंने यह भी इशारा किया है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन अपनी भाभी सीता सोरेन के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ सकते हैं, जो कि झारखंड की सियासी पिच पर एक बड़ी हलचल माना जा सकता है।

Advertisement

दरअसल, आज झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि अगर हेमंत सोरेन की पत्नी कप्लना गांडेय विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर जीतती हैं तो फिर झारखंड मुक्ति मोर्चा तय करेगा कि क्या वह राज्य की मुख्यमंत्री भी बन सकती है या नहीं।

भाभी के खिलाफ लड़ेंगे सोरेन

चंपई सोरेन ने कल्पना सोरेन के सीएम बनने या न बनने को लेकर कोई भी स्थिति स्पष्ट नहीं की है। इसके अलावा चंपई सोरेन से पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के चुनाव लड़ने पर भी सवाल किया गया कि क्या वह अपनी भाभी सीता सोरेन के खिलाफ लोकसभा चुनाव में उतर सकते हैं। इसको लेकर चंपई सोरेन ने कहा कि इस पर जल्द ही फैसला हो जाएगा कि सोरेन चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

Advertisement

गौरतलब है कि 20 मई को जब लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर 5वें चरण की वोटिंग होगी, तो उसी दौरान राज्य की गांडेय विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी। बता दें कि गांडेय सीट से झामुमो से विधायक सरफराज अहमद ने हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की अटकलों के बीच ही इस्तीफा दे दिया था। इसके चलते यह माना जा रहा था कि उन्होंने इस्तीफा ही कल्पना सोरेन के लिए दिया था।

Advertisement

कौन हैं सीता सोरेन?

हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने दावा किया था कि उनकी जेएमएम में काफी अनदेखी की गई थी। वहीं चंपई सोरेन ने इन बातों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि वह पार्टी की तीन बार की विधायक रही हैं। गौरतलब है कि सीता सोरेन, शिबू सोरेन के दिवंगत बेटे दुर्गा सोरेन की पत्नी हैं। उन्होंने हाल ही में बीजेपी जॉइन कर ली थी। बीजेपी ने उन्हें दुमका सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

अब यह देखना होगा कि क्या सीता सोरेन केे खिलाफ हेमंत सोरेन चुनाव लड़ते हैं और क्या कल्पना सोरेन चंपई सोरेन की जगह सीएम की कुर्सी संभालेंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो