scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इंडिया गठबंधन के नेताओं का 'Exit Poll', 400+ नारे के बीच NDA को कौन कितनी सीटें दे रहा?

राहुल गांधी से लेकर तेजस्वी यादव तक, अखिलेश यादव से अरविंद केजरीवाल तक, ममता बनर्जी से लालू तक, सभी ने अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: May 12, 2024 09:37 IST
इंडिया गठबंधन के नेताओं का  exit poll   400  नारे के बीच nda को कौन कितनी सीटें दे रहा
विपक्ष बता रहा, मोदी को मिल रहीं कितनी सीटें
Advertisement

लोकसभा चुनाव की गर्मी बढ़ती जा रही है, जैसे-जैसे चरण दर चरण चुनाव आगे बढ़ रहा है, दावों का खेल भी शुरू हो चुका है। पहले तो सिर्फ जनता से वादे किए जाते थे, लेकिन अब दावे करना भी शुरू हो चुका है। हैरानी की बात ये है कि कोई भी पार्टी अपने लिए दावे नहीं कर रही, लेकिन दूसरों को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने का भरोसा है। इसी कड़ी में इंडिया गठबंधन के कई नेता इस समय एनडीए का एग्सिट पोल कर रहे हैं। हर कोई बता रहा है कि एनडीए को इस चुनाव में कितनी सीटें मिलने वाली हैं।

विपक्ष खेल रहा प्रिडिक्शन-प्रिडिक्शन!

राहुल गांधी से लेकर तेजस्वी यादव तक, अखिलेश यादव से अरविंद केजरीवाल तक, ममता बनर्जी से लालू तक, सभी ने अपना एग्जिट पोल जारी कर दिया है। कोई इस समय एनडीए को 100 सीटें भी देने को तैयार नहीं है तो कोई 230 सीटें तक देता दिख रहा है।

Advertisement

नेताNDA सीटें
अरविंद केजरीवाल220-230
राहुल गांधी150
लालू यादव200 से कम
ममता बनर्जी200 से कम
शशि थरूर300 से कम
संजय राउत200
तेजस्वी यादव100

कहीं मोदी की चाल में तो नहीं फंसा इंडिया?

अब ये जो आंकड़े विपक्षी नेता जारी कर रहे हैं, वो सिर्फ एनडीए को लेकर हैं। जानकार मानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ऐसी ही स्थिति बनाना चाहते थे जहां पर दूसरे मुद्दों पर चर्चा ना हो और सारा फोकस इस बात पर शिफ्ट हो जाए कि बीजेपी को कितनी सीटें मिलने वाली हैं। ये अलग बात है कि जब कुछ चरणों के चुनाव के बाद बीजेपी खुद 400 पार का नारा ज्यादा बार नहीं दे रही है। कम होती वोटिंग ने देश की सबसे बड़ी पार्टी को भी परेशान किया है, उसे महसूस होने लगा है कि जमीन पर समीकरण उसके खिलाफ भी जा रहे हैं।

400 पार नारे की बदली परिभाषा

वैसे अब पीएम मोदी कह रहे हैं कि उन्हें 400 से ज्यादा सीटें संविधान बचाने के लिए चाहिए, उन्हें आरक्षण सुरक्षित रखने के लिए इतनी सीटों की दरकार है। ये भी पीएम मोदी को इसलिए बोलना पड़ा है क्योंकि विपक्ष का आरोप है कि बीजेपी 400 सीटें सिर्फ और सिर्फ संविधान बदलने के लिए मांग रही है, वो आरक्षण खत्म करना चाहती है। उसी नेरेटिव को खत्म करने के लिए अब थोड़ा सा नारा बदल दिया गया है।

Advertisement

वैसे तीन चरणों के बाद अब कल यानी कि 13 मई को 96 सीटों पर चौथे चरण का मतदान भी होने जा रहा है। दोनों तरफ से दावे बड़े हो रहे हैं, अमित शाह कह रहे हैं कि इस चरण के बाद बीजेपी बहुमत पार कर जाएगी, इंडिया वाले कह रहे हैं कि इस चरण के बाद बीजेपी का सफाया हो जाएगा। अब किसके दावों में कितना दम रहता है, 4 जून को ये साफ हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो