scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Himachal Pradesh Election 2022: बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, केजरीवाल की पार्टी गायब

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। उस बार कांग्रेस को 20 सीटें मिली थीं। यानी इस बार कांग्रेस के खाते में चार सीटें बढ़ती दिख रही हैं, लेकिन तब भी वह बहुमत से बहुत दूर रहेगी।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन | Edited By: संजय दुबे
Updated: November 10, 2022 01:22 IST
himachal pradesh election 2022  बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर  केजरीवाल की पार्टी गायब
हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे। (फोटो- पीटीआई)
Advertisement

Himachal Pradesh Opinion Poll: हिमाचल प्रदेश की सत्ता पर कौन दल बैठेगा यह तो 8 दिसंबर को मालूम चलेगा, लेकिन टीवी चैनलों के ओपिनियन पोल में जनता की राय सामने आने शुरू हो गये हैं। हिमाचल प्रदेश में मौजूदा समय में भाजपा का शासन है। और वहां की जनता अभी तक हर पांच साल बाद सत्ता की चाबी बदलती रहती है। इससे एक बार भाजपा सत्ता में रहती है तो अगली बार कांग्रेस और फिर भाजपा और फिर कांग्रेस का दौर आता रहता है।

ऐसे में कांग्रेस पार्टी को उम्मीद है कि परंपरा के अनुरूप इस बार उसको सत्ता का सुख जरूर मिलेगा। लेकिन जी-न्यूज के ओपिनियन पोल (ZEE - News Opinion Poll) दर्पण के मुताबिक कहानी वैसी नहीं है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटें हैं। जी न्यूज के ओपिनियन पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। पोल के मुताबिक, हिमाचल की 68 सीटों में से बीजेपी 34 से 44, कांग्रेस 24 को 28 और अन्य के हिस्से में 0-2 सीटें जा सकती हैं। आम आदमी पार्टी के आसार नदारद दिख रहे हैं।

Advertisement

इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। उस बार कांग्रेस को 20 सीटें मिली थीं। यानी इस बार कांग्रेस के खाते में चार सीटें बढ़ती दिख रही हैं, लेकिन तब भी वह बहुमत से बहुत दूर रहेगी।

रिपब्लिक टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार फिर से बनने के प्रबल आसार हैं। सर्वे के आंकड़े आप की नींद उड़ाने वाले हैं। हिमाचल चुनाव में केजरीवाल की पार्टी का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है। उसे केवल एक सीट मिलती दिख रही है। उससे ज्यादा वोट शेयर अन्यों के पास है।

Advertisement

बीजेपी को 45.2 फीसदी, कांग्रेस को 40.1 फीसदी वोट मिलने के आसार

सर्वे के मुताबिक चुनाव में बीजेपी को 45.2 फीसदी, कांग्रेस को 40.1 फीसदी, आप को 5.2 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं। जबकि 9.5 वोट अन्य के खाते में जाने के कयास लगाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं। फिलहाल बीजेपी यहां सत्ता में है। हिमाचल के ट्रैक रिकॉर्ड के मुताबिक एक पार्टी के लिए लगातार दो बार चुनाव जीतना यहां मुश्किल भरा होता रहा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो