scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हरियाणा के CM खट्टर ने दिया इस्तीफा, JJP के साथ टूटा गठबंधन

सूत्रों के मुताबिक, संजय भाटिया और नायब सैनी मुख्यमंत्री की रेस में हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
चंडीगढ़ | Updated: March 12, 2024 13:21 IST
हरियाणा के cm खट्टर ने दिया इस्तीफा  jjp के साथ टूटा गठबंधन
मनोहर लाल खट्टर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

हरियाणा की राजनीति में बड़ा उलटफेर सामने आया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सीएम के साथ ही हरियाणा कैबिनेट भी इस्तीफ़ा दे सकती है। जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सीट शेयरिंग पर NDA गठबंधन में अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। जिसके बाद से कहा जा रहा है कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूट सकता है।

भाजपा और जजपा के बीच जारी तनाव के बीच राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भाजपा और सरकार समर्थित निर्दलीय विधायकों की बैठक बुलाई है। सीएम ने बीजेपी और सरकार समर्थित निर्दलीय विधायकों की दोपहर 12 बजे हरियाणा निवास पर बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में बीजेपी निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने के फार्मूले पर रणनीति बना सकती है। नए मंत्रिमंडल में JJP के शामिल होने की संभावना नहीं है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा प्रभारी तरुण चुघ चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं।

Advertisement

दुष्यंत चौटाला और अमित शाह की मुलाकात

हरियाणा में जारी तनाव के बीच दुष्यंत चौटाला ने भी दिल्ली में सुबह करीब 11 बजे पार्टी के विधायकों की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि दुष्यंत इस बैठक में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, जजपा हिसार और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है।

इस बीच हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी, जिसमें सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी। दुष्यंत चौटाला और अमित शाह के बीच शीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनने पर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने के आसार हैं।

Advertisement

हरियाणा में नवंबर 2024 में मनोहर लाल सरकार का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 सीटों में से 40 सीटें जीती थी लेकिन वह बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई थी। भाजपा ने जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के पास 41, जजपा के पास 10, कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं। इसके साथ ही बीजेपी के पास 6 निर्दलीय और हरियाणा लोकहित पार्टी के 1 विधायक गोपाल कांडा का समर्थन है। 2 अन्य विधायक INLD के अभ्य चौटाला और एक निर्दलीय बलराज कुंडू हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो