scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gujarat Lok Sabha Elections 2024: गुजरात में कब और कितने फेज में होगी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग, यहां जानें सारी डिटेल्स

Gujarat Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात की 26 सीटों पर वोटिंग की तारीखें तय कर रखी हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | March 29, 2024 22:41 IST
gujarat lok sabha elections 2024  गुजरात में कब और कितने फेज में होगी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग  यहां जानें सारी डिटेल्स
गुजरात का वोटिंग कार्यक्रम (सोर्स - ANI/PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनावों (LOK Sabha Election 2024) का बिगुल बज चुका है। कुछ ही दिन पहले चुनाव आयोग ने ऐलान किया था कि देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न कराए जाएंगे और 4 जून को नतीजे घोषित हो जाएंगे। बता दें कि लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है इसीलिए इस बार मई के बजाए चुनाव जून की शुरुआत में जाकर समाप्त हो रहा है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम की बात करें तो पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल। इसके अलावा तीसरे चरण का मतदान 7 मई और 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग होगी। 5वें चरण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे, 6वें चरण के लिए 25 मई और 1जून को 7वें चरण के तहत वोटिंग होगी।

Advertisement

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। ऐसे उउनके चुनाव भी इसी आम चुनाव के साथ कराए जाएंगे। बात गुजरात की करें सभी सीटों पर एक ही चरण में वोटिंग होगी।

इन 26 सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान

कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, सूरत, नवसारी और वलसाड।

Advertisement

पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी को गुजरात में बेहतरीन सफलता मिली थी और पार्टी आसानी से 26 की 26 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। ऐसे में पीएम मोदी और बीजेपी की नजर इसी बात पर है कि किसी भी कीमत पर एक बार फिर पार्टी गुजरात में अपना 2014 से जारी प्रदर्शन दोहरा सके।

Advertisement

दूसरी ओर कांग्रेस की मुश्किलें इस बार भी गुजरात में बरकरार रहने वाली है, देखना यह है कि क्या बीजेपी इस बार भी आसानी से 26 कू 26 सीटों पर क्लीन स्वीप कर पाती है, या फिर कांग्रेस पार्टी बीजेपी को कोई बड़ा झटका देने में सफल हो पाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो