scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Goa Lok Sabha Elections: गोवा में कब होगी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग, जानें यहां का इलेक्शन शेड्यूल

Goa Lok Sabha Elections 2024: गोवा में लोकसभा चुनाव के लिए दो सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसके चलते चुनाव आयोग ने तारीखें तय कर रखी हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 10, 2024 15:42 IST
goa lok sabha elections  गोवा में कब होगी लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग  जानें यहां का इलेक्शन शेड्यूल
Goa Lok Sabha Elections 2024: गोवा की दो सीटों पर होनी है वोटिंग (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। एक तरफ जहां चुनावों के लिए मतदान की तारीखें नजदीक आ रही हैं, तो दूसरी ओर राजनीतिक दल लगातार अपने प्रत्याशी घोषित कर रहे हैं। चुनावी कार्यक्रम के तहत देश के सभी राज्यों में 7 करीब चरणों चुनाव संपन्न होंगे और नतीजे 4 जून को आएंगे।

चुनावी कार्यक्रम की बात करें तो कई राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में वोटिंग होगी और कई राज्यों में 7 चरणों में अलग-अलग सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गोवा में भी मतदान की तारीखें घोषित हो गई है। ऐसे में अगर आप गोवा के नागरिक हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर आपके राज्य में आपकी लोकसभा सीट पर कब वोटिंग होनी है।

Advertisement

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम की बात करें तो गोवा की दोनों ही लोकसभा सीटों पर तीसरे फेज में वोटिंग की जाएगी। तीसरे फेज की वोटिंग 7 मई को होगी और नतीजे 4 जून को ही आएंगे।

गोवा लोकसभा चुनाव वोटिंग शेड्यूल

क्रम संख्यागोवा की लोकसभा सीटेंचुनावी फेजचुनावी तारीख
1उत्तर गोवा सीटतीसरा फेज7 मई 2024
2दक्षिण गोवा सीटतीसरा फेज7 मई 2024

BJP ने घोषित कर दिए हैं अपने प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण में होने वाली वोटिंग को लेकर बीजेपी ने अपने दोनों ही प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी श्रीपद नाइक को उत्तरी गोवा सीट से उतारा है, तो दूसरी ओर पल्लवी डेम्पो को दक्षिणी गोवा सीट से प्रत्याशी बनाया है। पल्लवी बीजेपी की गोवा से पहली महिला कैंडिडेट हैं और राज्य का एक बड़ा सियासी चेहरा मानी जाती है।

Advertisement

दक्षिण गोवा की सीट से कांग्रेस के नेता फ्रांसिस्को कैटानो सरदिन्हा लंबे वक्त से काबिज है। इस सीट पर कांग्रेस पार्टी 10 बार चुाव जीत चुकी है। ऐसे में पल्लवी के लिए इस सीट पर जीत दर्ज करना एक कड़ी चुनौती माना जा रहा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो