scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Firozabad Lok Sabha: फिरोजाबाद में ठाकुर विश्वदीप सिंह से अक्षय यादव का मुकाबला? पिछली बार चाचा-भतीजे की लड़ाई में बीजेपी ने मार ली थी बाजी

Firozabad Lok Sabha: फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर वर्तमान में सांसद भाजपा के चंद्रसेन सिंह जादौन हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: April 16, 2024 11:52 IST
firozabad lok sabha  फिरोजाबाद में ठाकुर विश्वदीप सिंह से अक्षय यादव का मुकाबला  पिछली बार चाचा भतीजे की लड़ाई में बीजेपी ने मार ली थी बाजी
फिरोजाबाद लोकसभा सीट से सपा ने अक्षय यादव को उम्मीदवार बनाया है।
Advertisement

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में वोटिंग होगी। फिरोजाबाद लोकसभा सीट चर्चा में बनी हुई है। यहां से समाजवादी पार्टी ने अपने राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला बीजेपी के ठाकुर विश्वदीप सिंह से होगा। विश्वदीप सिंह साल 2014 में बसपा से चुनाव लड़ चुके हैं। बसपा ने यहां सतेंद्र जैन को टिकट दिया है।

बीजेपी-सपा का रहा है दबदबा

फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर वर्तमान में सांसद भाजपा के चंद्रसेन सिंह जादौन हैं। इस बार पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है। अगर हम इस सीट का समीकरण देखें तो आजादी के बाद सीट पर कुल 16 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें चार बार बीजेपी, चार बार सपा, तीन बार कांग्रेस, दो बार निर्दलीय, एक-एक बार जनता दल, संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी और जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है।

Advertisement

PARTYCandidate
BJPThakur Vishwadeep Singh
SPAkshay Yadav
BSPSatendra Jain

फिरोजाबाद लोकसभा का जातीय समीकरण

फिरोजाबाद लोक सभा सीट पर यादव और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है। इस पर यादव मतदाताओं की संख्या करीब ढाई लाख और इतना ही मुस्लिम मतदाताओं की संख्या है। इस सीट पर दलित वोटरों की संख्या भी करीब 3 लाख है। जबकि शाक्य वोटरों की संख्या भी 80,000 है। फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर ठाकुर-ब्राह्मण वोटों की संख्या भी डेढ़ लाख है।

फिरोजाबाद 2019 चुनाव के नतीजे

PARTYCandidateVotesनतीजे
BJPDr. Chandra Sen Jadon495,819जीत
SPAkshay Yadav4,67,038
PSP(L)Shivpal Singh Yadav91,869

शिवपाल के कारण हारी थी सपा

फिरोजाबाद लोकसभा सीट से अभी तक बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। 2019 का लोकसभा चुनाव फिरोजाबाद का काफी चर्चा में रहा था। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अक्षय यादव को यहां पर हार का सामना करना पड़ा था। अहम बात यह थी कि उन्हें उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव के कारण ही हार का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

फिरोजाबाद 2014 चुनाव के नतीजे

PARTYCandidateVotesनतीजे
BJPProf. S. P. Singh Baghel4,20,524
SPAkshay Yadav5,34,583जीत
BSPThakur Vishwadeep Singh1,18,909

शिवपाल यादव समाजवादी पार्टी छोड़ चुके थे और अपनी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के टिकट पर फिरोजाबाद से चुनाव लड़ रहे थे। सपा को बीजेपी के उम्मीदवार से 28,000 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि शिवपाल सिंह यादव को यहां पर 91 हजार से अधिक वोट मिले थे। अगर शिवपाल सिंह यादव यहां पर चुनाव ना लड़ते तो सपा यहां पर फिर से जीत सकती थी।

Advertisement

2014 में पूरे देश में मोदी लहर थी तब समाजवादी पार्टी ने यहां पर 1,14,000 से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी। सपा के अक्षय यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी। फिरोजाबाद लोकसभा सीट से अखिलेश यादव भी सांसद चुने जा चुके हैं। 2009 लोकसभा चुनाव के दौरान अखिलेश यादव यहां से जीते थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो