scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

East Delhi Lok Sabha Elections 2024: पिछली दो बार से बीजेपी जीत रही है पूर्वी दिल्ली, AAP को यहां मिली सिर्फ मायूसी

पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट पर इस बार भी मुकाबला त्रिकोणीय देखने को मिलेगा। अब देखना यह होगा कि कौन सी पार्टी किस उम्मीदवार पर दांव लगाती है।
Written by: pushpendra kumar
नई दिल्ली | Updated: February 06, 2024 18:53 IST
east delhi lok sabha elections 2024  पिछली दो बार से बीजेपी जीत रही है पूर्वी दिल्ली  aap को यहां मिली सिर्फ मायूसी
पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद गौतम गंभीर। (X.com)
Advertisement

East Delhi Lok Sabha Elections 2024 Date, Candidate Name: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है लेकिन राजनीतिक दलों ने काफी समय पहले से ही अपनी सियासी पिच सजानी शुरू कर दी है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट एक महत्वपूर्ण सीटों में से एक है। यहां पर साल 2019 में क्रिकेट से राजनीति में आए गौतम गंभीर ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।

साल 2019 में लोकसभा चुनाव 12 मई को हुए थे। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव आयोग इस बार भी मई माह में ही चुनाव कार्यक्रम रख सकता है। पूर्वी दिल्ली लोकभा सीट के लिए किसी भी पार्टी ने अभी तक किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। संभावना जताई जा रही है कि चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद ही यहां सभी दल अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करेंगे। सभी की निगाहें इस सीट पर इसलिए भी टिकी हुई हैं क्योंकि गौतम गंभीर यहां के सांसद हैं और सभी जानना चाहते हैं कि बीजेपी उन्हें फिर से रण में उतारेगी या अपने प्रत्याशी में बदलाव करेगी।

Advertisement

East Delhi Lok Sabha Election Candidates
PartyCandiate Name
1BJPअभी घोषणा नहीं हुई है
2Congressअभी घोषणा नहीं हुई है
3AAPअभी घोषणा नहीं हुई है

लोकसभा 2019 में गौतम गंभीर ने मारी थी बाजी

पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी गौतम गंभीर ने अपने प्रतिद्वंदियों को करारी शिकस्त दी थी। यहां पर उन्हें 6,96,156 वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली को 3,04,934 वोटों से ही संतोष करना पड़ा था। आप नेता आतिशी को 2,19,328 वोट हासिल हुए।

East Delhi Lok Sabha Elections Result 2019
PartyCandiate NameVotes
1BJPगौतम गंभीर6,96,158Winner
2AAPअरविंदर सिंह लवली3,04,934
3Congressआतिशी मार्लेना2,19,328

इन तीन नेताओं के बीच देखने को मिला मुकाबला

गौतम गंभीर: भारतीय क्रिकेट जगत के बल्लेबाज गौतम गंभीर पर ही भाजपा ने साल 2019 में ही दांव लगाया। उसी चुनाव से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई थी। गौतम गंभीर ने 3 अक्टूबर 2018 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। गंभीर ने 22 मार्च 2019 को भाजपा का दामन थामा था।

अरविंदर सिंह लवली: कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता कहे जाने वाले अरविंदर सिंह लवली ने ही पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट से पर्चा भरा था और वह भाजपा नेता गौतम गंभीर से हार गए। लवली ने दिल्ली में शीला दीक्षित की सरकार में कई विभागों को संभाल चुके हैं। इनमें शहरी विकास, पर्यटन और परिवहन विभाग शामिल है। उन्हें इस बार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष की कमान दी गई है।

Advertisement

आतिशी: आम आदमी पार्टी ने आतिशी पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में दांव लगाया था। वह वर्तमान समय में केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री समेत कई प्रभार संभाल रही हैं। उन्होंने भी पहली बार ही 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह भी भाजपा के गौतम गंभीर से मात खा गई थी।

साल 2014 में भी भाजपा ने ही जीत दर्ज की

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से महेश गिरी का निर्वाचन हुआ था। उन्हें 572202 वोट मिले। उन्होंने आम आदमी पार्टी के राजमोहन गांधी को 190463 वोटों से करारी शिकस्त दी थी। वहीं, शीला दीक्षित के बेटे इस मुकाबले में तीसरे स्थान पर रहे थे। 2014 में कुल 65.41 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने महेश गिरी का टिकट काट दिया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो