scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

युवाओं से नौकरियों का वादा लगाएगा कांग्रेस की नैया पार!

कांग्रेस ने इस मुद्दे से जमीनी स्तर पर युवाओं को जोड़ने के लिए देशभर के कार्यकर्ताओं के नाम एक पत्र जारी किया है।
Written by: पंकज रोह‍िला | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: March 09, 2024 05:43 IST
युवाओं से नौकरियों का वादा लगाएगा कांग्रेस की नैया पार
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

केंद्र सरकार इस बार पंद्रह मोर्चों पर कांग्रेस के निशाने पर है। ये मोर्चे सीधे तौर पर युवाओं को कांग्रेस से जोड़ते हैं और कांग्रेस इस पर युवाओं को जमीनी हकीकत बताने में कामयाब होती है तो इसका लाभ पार्टी को लोकसभा चुनाव में मिलेगा। इस कार्ड के जरिए कांग्रेस ने बेरोजगारी और नौकरी गारंटी का आधार बनाने की तैयारी शुरू की है। कांग्रेस के आंकड़े के मुताबिक देश में केंद्र व राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पंद्रह विभाग हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही सत्ता में आते ही इन नौकरियों को भरने का एलान कर चुके हैं।

कांग्रेस ने इस मुद्दे से जमीनी स्तर पर युवाओं को जोड़ने के लिए देशभर के कार्यकर्ताओं के नाम एक पत्र जारी किया है। इस पत्र के माध्यम से सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों का आंकड़ा समझाने की कोशिश की है। बताया गया है कि ये पद केंद्र और राज्य सरकार में खाली है और तत्काल इन पदों को भरा जाए तो इसकी मदद से युवाओं के लिए रोजगार का बड़ा अवसर खुल सकता है। जो बेरोजगारी दूर करने में विपक्षी गठबंधन के लिए भी मददगार होगा। कांग्रेस पार्टी के महासचिव ने सभी राज्यों को यह मसला सभी राज्यों में उठाने और आम जनता को नौकरियों की जमीनी हकीकत बताने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं।

Advertisement

पार्टी ने जो पत्र भेजा है, उस पत्र में दावा किया गया है कि केंद्रीय मंत्रालय व विभाग में 910153, बैंक क्षेत्र में दो लाख, स्वास्थ्य क्षेत्र में 168480, आंगनबाड़ी में 176057, केंद्रीय नवोदय विद्यालय में 16329, प्राथमिक स्कूल राज्यों में 837592, केंद्रीय स्कूल 18647, आइआइटी- आइटीआइ आदि 16687, अन्य शिक्षण संस्थान 1662, भारतीय सेना 107505, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस सेना 91929, राज्य पुलिस 531737, सर्वेाच्च न्यायालय - चार, उच्च न्यायालय 419 और जिला अदालतों में 4929 सरकारी पद खाली हैं। पार्टी की तरफ से देश भर के केंद्र शासित व राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आने वाले छह क्षेत्र चिह्नित किए हैं।

इस आंकड़े के मुताबिक राज्य सरकारों में पदों का आंकड़ा करीब तीस लाख है और जिन विभागों का आंकड़ा कांग्रेस ने जारी किया है, उन विभागों में अनुमानित खाली पदों का आंकड़ा 6,082,130 है। यह पत्र पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने लिखा है और इसे सभी केंद्रीय चुनाव समिति सदस्य, प्रदेशों के अध्यक्षों, आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, सभी संगठनों के प्रमुखों और सेल को भेजा है।

Advertisement

राहुल गांधी ने शुक्रवार को गुजरात में कहा कि देश में 30 लाख सरकारी नौकरियां हैं जो आज खाली पड़ी हुई हैं, जैसे ही हमारी सरकार आएगी तो नौकरियां हम आपको देंगे। हम एक नया कानून बनाएंगे, ‘शिक्षुता का कानून।’ जो भी स्रातक या डिप्लोमा धारक छात्र होंगे उन्हें हम शिक्षुता का अधिकार देने जा रहे हैं। एक साल की ट्रेनिंग और नौकरी उनका अधिकार है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो