scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections:बसपा ने उत्तर प्रदेश की तीन और सीटों से उतारे उम्मीदवार, जानिए आकाश आनंद पर क्यों हुई FIR

Lok Sabha Elections: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अमेठी से रवि प्रकाश मौर्य को उम्मीदवार बनाया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: April 28, 2024 21:53 IST
lok sabha elections बसपा ने उत्तर प्रदेश की तीन और सीटों से उतारे उम्मीदवार  जानिए आकाश आनंद पर क्यों हुई fir
BSP Supremo Successor: मायावती ने आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है। (फ़ोटो सोर्स: @Mayawati)
Advertisement

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की तीन और सीटों से उम्मीदवार घोषित कर दिए है। पार्टी द्वारा देर शाम जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, अमेठी से रवि प्रकाश मौर्य को उम्मीदवार बनाया गया है। मौर्य बसपा के अमेठी-सुल्तानपुर के क्षेत्रीय समन्वयक भी हैं। इसके अलावा संत कबीर नगर से सैयद दानिश और आजमगढ़ से सबीहा अंसारी को बसपा से टिकट दिया गया है।

'बसपा सभी 80 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही'

पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा, ''यूपी में बसपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जो सभी 80 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है।'' इससे पहले, मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी ने राज्य इकाई के पूर्व प्रमुख भीम राजभर को सलेमपुर सीट से मैदान में उतारा था। पार्टी ने भदोही लोकसभा सीट से इरफान अहमद और हमीरपुर से निर्दोश कुमार दीक्षित को भी उम्मीदवार बनाया है।

Advertisement

2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ गठबंधन किया और 10 सीटों पर चुनाव लड़ा। हालाँकि, इस बार सपा ने चुनावी मैदान में कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया है, जबकि मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

इससे पहले आज बसपा प्रमुख मायावती ने भाजपा पर जांच एजेंसियों का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया, उन्होंने एक लोकसभा चुनाव रैली को संबोधित करते हुए पिछले दो वर्षों में देश में बढ़ी गरीबी और बेरोजगारी पर प्रकाश डाला।

मायावती ने कहा कि बसपा की स्थापना इसलिए हुई क्योंकि कांग्रेस ने दलितों, आदिवासियों और अन्य पिछड़े वर्गों के हितों की उपेक्षा की। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस दोनों पर जातिवादी, सांप्रदायिक और पूंजीवादी मानसिकता रखने का आरोप लगाया।

Advertisement

मायावती ने लोगों से भाजपा और कांग्रेस को सत्ता में लौटने से रोकने का आग्रह करते हुए कहा, "दोनों पार्टियां सत्ता बरकरार रखने के लिए हथकंडे अपना रही हैं, जबकि अल्पसंख्यकों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है।"

Advertisement

आकाश आनंद के खिलाफ एफआईआर

बसपा के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज हुई है। लोकसभा चुनाव प्रचार क दौरान आकाश आनंद ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोल रहे है। एक रैली के दौरान आंतकवादियों से बीजेपी सरकार की तुलना करने के मामले में आकाश आनंद पर अब यूपी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। एफआईआर 171C, 153B, 188, 505/2 125 के तहत दर्ज हुआ है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो