scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: बीजेपी ने किया मैनिफेस्टो कमेटी का एलान, राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्य बनाएंगे संकल्प पत्र

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है, इससे पहले ही अपना घोषणापत्र जारी करने के लिए BJP ने अपनी माथापच्ची शुरु कर दी है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 16:23 IST
lok sabha elections  बीजेपी ने किया मैनिफेस्टो कमेटी का एलान  राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 सदस्य बनाएंगे संकल्प पत्र
BJP ने मेनिफेस्टो कमिटी में 27 नेताओं को शामिल किया है। (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी प्रो एक्टिव मोड में नजर आ रही है। पार्टी के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 31 मार्च से पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करने वाले हैं। वहीं आज पार्टी ने मैनिफेस्टो कमेटी का एलान भी कर दिया है। इस कमेटी की अध्यक्षता रक्षामंत्री और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) करने वाले हैं, जबकि संयोजक का पद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संभालेंगी।

बता दें कि बीजेपी की मैनिफेस्टो कमिटी में कुल 27 सदस्य हैं। पीएम मोदी ने इस बार 400 से ज्यादा सीटें जीतने का मिशन रखा है, जिसके चलते माना जा रहा है कि इस बार पार्टी अपने मैनिफेस्टो को भी काफी माथापच्ची करने के बाद लेकर आएगी। इसमें बीजेपी कई बड़े लोकलुभावन वादे भी कर सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि बीजेपी तूफानी तरीके से अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रही है और खास बात यह है कि पार्टी ने इस बार भी यूपी बिहार से लेकर राजस्थान गुजरात मध्य प्रदेश सभी जगह जमकर दिग्गज नेताओं के टिकट काटे हैं। बात मैनिफेस्टो कमेटी की करें तो पार्टी ने इस समिति में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को भी शामिल किया गया है।

जेपी नड्डा ने किया है गठन

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने इलेक्शन मैनिफेस्टो कमिटी का गठन किया है। इसकी समिति की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी गई है, उनके साथ निर्मला सीतारमण संयोजक और पीयूष गोयल को सह-संयोजक बनाया गया है।

Advertisement

इसके अलावा इस समिति में अर्जुन मुंडा, भूपेंद्र यादव, अर्जुनराम मेघवाल, वसुंधरा राजे, स्मृति ईरानी समेत 24 पार्टी नेताओं को सदस्य के तौर पर जगह दी गई है।

Advertisement

राज्यों के CM से लेकर पूर्व CM और दिग्गजों को वरीयता

मैनिफेस्टो कमेटी में मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव से लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा से लेकर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया, रविशंकर प्रसाद, केशव प्रसाद मौर्य, विनोद तावड़े, ओपी धनखड़, अनिल एंटनी, तारीक मंसूर, का नाम भी शामिल हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर 7 चरणों में वोटिंग होनी है, पहली वोटिंग 19 अप्रैल और आखिरी वोटिंग 1 जून को होगी। वोटिंग के बाद नतीजे 4 जून को आएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो