scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

विवादित बयान, परफॉर्मेंस पर सवाल… भोपाल से BJP ने इस बार साध्वी प्रज्ञा को क्यों नहीं दिया टिकट?

BJP Candidates List: बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें दिल्ली के चार सांसदों का टिकट काटा गया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी कुछ नेताओं के टिकट काटे गए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 02, 2024 21:42 IST
विवादित बयान  परफॉर्मेंस पर सवाल… भोपाल से bjp ने इस बार साध्वी प्रज्ञा को क्यों नहीं दिया टिकट
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने पिछली बार कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को हरा दिया था। (सोर्स - PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बीजेपी (BJP) ने आज अपने 195 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने ज्यादातर सिटिंग सांसदों को टिकट दिया है लेकिन कुछ विवादित नामों का इस बार अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनावों को लेकर भोपाल सीट में बड़ा बदलाव किया है। इस सीट से 2019 में बीजेपी ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर (Sadhvi Pragya Thakur) को उतारा था, जो कि दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) को हराकर संसद पहुंची थीं। इस बार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को टिकट नहीं दिया गया है, जो कि उनके लिए एक बड़ा झटका है।

बता दें कि बीजेपी ने मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर नामों की घोषणा कर दी है। इसके साथ कई हाई प्रोफाइल सीटों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। पार्टी द्वारा जारी पहली लिस्ट में 6 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा गया है। साध्वी प्रज्ञा का टिकट कटने के अलावा बीजेपी ने गुना से सिटिंग सांसद केपी यादव का टिकट काट दिया है। केपी यादव ने पिछली बार कांग्रेस के निशान पर खड़े हुए दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को हराया था। अबकी बार बीजेपी ने गुना से सिंधिया को ही टिकट दिया है।

Advertisement

गौरतलब है कि साध्वी प्रज्ञा ठाकुर दिग्विज सिंह को बुरी तरह हराकर संसद पहुंची थीं। उनके साथ समस्या यह रही कि वे आए दिन विवादित बयानबाजी करती रहीं। महात्मा गांधी से लेकर शहीद पुलिस कर्मियों के खिलाफ साध्वी प्रज्ञा अजीबोगरीब बयान दे चुकी हैं, जिसके चलते 2019 के चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि वे कभी दिल से साध्वी प्रज्ञा को माफ नहीं कर पाएंगे।

विवाद के चलते कटा टिकट?

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर महाराष्ट्र के मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी भी रही हैं। इसके बावजूद पिछले चुनाव में उन्हें पिछले लोकसभा चुनाव में टिकट मिला था तो कई बीजेपी समर्थकों ने ही सवाल उठाए थे। ऐसे में सांसद बनने से लेकर अब तक वे विवादों में रहीं जो कि उन पर सबसे ज्यादा भारी पड़ा है। इसके चलते ही उनका टिकट बीजेपी ने काट दिया है। पार्टी ने इस बार भोपाल लोकसभा सीट से आलोक शर्मा को टिकट दिया है।

Advertisement

इसके अलावा बीजेपी ने पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को विदिशा लोकसभा सीट से टिकट दिया है। शिवराज पहले भी इस सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं।

वहीं पार्टी ने खजुराहो सीट से वीडी शर्मा को टिकट दिया है। सीधी से राजेश मिश्रा, जबलपुर से आशीष दुबे, रीवा से जनार्दन मिश्रा और मंदसौर से सुधीर गुप्ता को टिकट दिया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो