scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: दिल्ली टू पंजाब हंसराज हंस की पैराशूट लैंडिंग के क्या हैं कारण, समझिए BJP की रणनीति

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज बीजेपी ने आज अपनी नई लिस्ट जारी की है, जिसमें पंजाब से लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कैंडिडेट शामिल हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 23:02 IST
lok sabha elections  दिल्ली टू पंजाब हंसराज हंस की पैराशूट लैंडिंग के क्या हैं कारण  समझिए bjp की रणनीति
हंसराज हंस का पंजाब आना BJP की एक रणनीति मानी जा रही है। (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज बीजेपी ने आज अपने प्रत्याशियों की एक नई लिस्ट जारी की है, जिसमें मुख्य तौर पर पंजाब फोकस में रहा। सांसद सनी देओल की सीट पर अब पार्टी ने दिनेश सिंह बब्बू को प्रत्याशी बनाया है लेकिन इस लिस्ट का मुख्य चेहरा हंसराज हंस साबित हुए हैं। वे पहले दिल्ली से सांसद थे और अब उन्हें बीजेपी ने पंजाब भेज दिया है।

जब दिल्ली की सभी सीटों पर बीजेपी ने अपने सभी सांसद प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया था, तो लगा था कि पार्टी इस बार हंसराज हंस (Hansraj Hans) को किनारे कर चुकी है, लेकिन अब पंजाब की फरीदकोट सीट से उनका नाम सामने आना बता रहा है कि बीजेपी ने एक प्लानिंग के तहत उन्हें पंजाब भेजा है।

Advertisement

हंसराज हंस के अलावा बात अन्य सीटों पर करें तो बीजेपी ने लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू को प्रत्याशी बनाया है, जो कि हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हैं। इतना ही नहीं पार्टी ने पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को भी पटियाला की सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

हंसराज हंस के साथ क्या है बीजेपी की रणनीति

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हंसराज हंस का पंजाब आना बता रहा है कि पार्टी ने उन्हें एक प्लानिंग के तहत भेजा है। वे एक दलित हिंदू हैं और बीजेपी पंजाब में अपनी सियासी जमीन को विस्तार देने के लिए लगातार ऐसे नेताओं को टारगेट कर रही है, जो कि हिंदू वोट बैंक को लुभाने में अहम भूमिका निभा सके।

Advertisement

इतना ही नहीं, हंसराज हंस के साथ एक प्लस पॉइंट यह भी है कि वे एक पॉपुलर सूफी पंजाबी सिंगर भी है, जो कि स्टेज शोज भी करते रहे हैं। ऐसे में उनकी पंजाब में अच्छी खासी पॉपुलैरिटी है। ऐसे में बीजेपी इसे भी भुनाने की कोशिश कर रही है, जिससे वह पंजाब में अपना कुछ अस्तित्व पाने में सफल हो सके।

Advertisement

नथिंग टू लूज स्थिति में है बीजेपी

बता दें कि पंजाब में लगातार बीजेपी अपने विस्तार के प्रयास कर रही है। राज्य में आम आदमी पार्टी सत्ता में है और आप ने 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस समेत शिरोमणि अकाली दल को हाशिए पर ला दिया है। ऐसे में बीजेपी इस मौके का फायदा उठाने के प्रयास में है। दूसरी ओर हाल के दिनों में पंजाब के कांग्रेस और आप के ही कई नेता बीजेपी जॉइन कर चुके हैं, जिसके चलते बीजेपी पंजाब में ज्यादा ताकत से लड़ने की प्लानिंग कर रही है।

पंजाब के 6 प्रत्याशी घोषित

बात बीजेपी की आठवी लिस्ट की करें तो इसमें पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। इसमें से पंजाब के 6 प्रत्याशी हैं।

गुरदासपुर - दिनेश सिंह 'बब्बू'
अमृतसर - तरणजीत सिंह संधू
जालंधर - सुशील कुमार रिंकू
लुधियाना - रवनीत सिंह बिट्टू
फरीदकोट - हंस राज हंस
पटियाला - परनीत कौर

बीजेपी ने तीन ओडिशा और पश्चिम बंगाल के भी 2 प्रत्याशी घोषित किए हैं।

ओडिशा

जाजपुर (एससी)- रबिन्द्र नारायण बेहरा
कंधमाल- सुकांत कुमार पाणिग्रही
कटक- भर्तृहरि महताब

पश्चिम बंगाल

झारग्राम (एसटी)- डॉ. प्रणत टुडू
बीरभूम- देबाशीष धर, आईपीएस

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो