scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Lok Sabha Election: 'आपका एक वोट नरेंद्र मोदी को दिला सकता है...', गिरिराज सिंह ने की ऐसी अपील

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय इस बार हैट्रिक लगाने की कोशिश में लगे हैं। उनके खिलाफ आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्य मंत्री आलोक मेहता मैदान में हैं।
Written by: संजय दुबे | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 13, 2024 11:47 IST
bihar lok sabha election   आपका एक वोट नरेंद्र मोदी को दिला सकता है      गिरिराज सिंह ने की ऐसी अपील
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बिहार के बेगुसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह। (फोटो- पीटीआई)
Advertisement

बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान जारी है। राज्य में इस चरण में कुल पांच सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर पर मतदान हो रहा है। इनमें दो केंद्रीय मंत्रियों सहित कुल 55 उम्मीदवार मैदान में हैं। सभी पांचों सीटों को मिलाकर कुल 51 पुरुष और चार महिला प्रत्याशी शामिल हैं। बेगूसराय लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। उनके खिलाफ सीपीआई प्रत्याशी अवधेश राय हैं। उजियारपुर में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय इस बार हैट्रिक लगाने की कोशिश में लगे हैं। उनके खिलाफ आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्य मंत्री आलोक मेहता मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री और बेगुसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने कहा, “मैं बिहार के मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वे घर से निकलें और वोट करें। एक वोट अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के पतन का कारण बन सकता है और आपका एक वोट नरेंद्र मोदी को 400 से ज्यादा सीटें जिता सकता है। आपका एक वोट गरीबों को ताकत देगा।”

Advertisement

मुंगेर से ललन सिंह के खिलाफ बाहुबली की पत्नी मैदान में है

समस्तीपुर सीट पर सनी हजारी (कांग्रेस) एवं शांभवी चौधरी (लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास) के बीच मुकाबला है। सनी हजारी जेडीयू के वरिष्ठ नेता महेश्वर हजारी के पुत्र हैं, जबकि शांभवी चौधरी जेडीयू नेता और मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं। मुंगेर से मौजूदा सांसद एवं जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का मुख्य रूप से मुकाबला राजद उम्मीदवार कुमारी अनीता से है जिनके पति अशोक महतो की पहचान एक बाहुबली के रूप में रही है। दरभंगा से मौजूदा बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर का मुकाबला आरजेडी उम्मीदवार ललित कुमार यादव से है।

पांचों सीटों पर सबसे अधिक मतदाता बेगुसराय में हैं

इन सीटों पर कुल 9,447 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 95,83,662 है जिनमें 50,49,656 पुरुष, 45,33,813 महिला और 193 मतदाता शामिल हैं। मतदाताओं में से 20 से 29 वर्ष की आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 21,42,246 है, जबकि 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के 1,51,482 मतदाता हैं। चुनाव के दौरान 92,313 दिव्यांग मतदाताओं और 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 83,092 मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। इन पांच सीट में से बेगूसराय में सबसे अधिक 22,00,435 मतदाता हैं जबकि उजियारपुर में सबसे कम 17,48,377 मतदाता हैं।

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने लोकसभा क्षेत्रों में रैलियां, सभाएं और रोड शो किये और लोगों से अपने उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डालने की अपील की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो