scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Assembly Elections 2022: हिमाचल प्रदेश में पार करेंगे 44 का आंकड़ा, गुजरात में तोड़ेंगे 30 साल का रिकॉर्ड, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का दावा

ठाकुर ने कहा- हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से सीधी लड़ाई, लेकिन उनका खाता भी नहीं खुलेगा। आम आदमी पार्टी के बारे में बोले- उनकी दुकान पहले ही बंद हो चुकी है।
Written by: जनसत्ता ऑनलाइन | Edited By: संजय दुबे
Updated: November 09, 2022 23:47 IST
assembly elections 2022  हिमाचल प्रदेश में पार करेंगे 44 का आंकड़ा  गुजरात में तोड़ेंगे 30 साल का रिकॉर्ड  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का दावा
29 अक्टूबर, 2022 को शिमला में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर। (फोटो पीटीआई)
Advertisement

राजेश चंदर शर्मा

Himachal Pradesh Election 2022: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में इन दिनों व्यस्त चुनावी कार्यक्रम है। वह एक दिन में छोटी और बड़ी 15-16 रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। ये सुबह जल्दी शुरू हो जाती है और और देर रात तक जारी रहती है। उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पार्टी हिमाचल प्रदेश में अपनी संख्या बढ़ाएगी और गुजरात में रिकॉर्ड तोड़ेगी।

Advertisement

क्या आपको दिल्ली का मौसम ज्यादा पसंद है या शिमला का मौसम?
मौसम हर जगह का अच्छा है, व्यक्ति पर निर्भर करता है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कुछ महीने पहले आपको हिमाचल प्रदेश से भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया था।
जय राम ठाकुर सरकार ने हिमाचल प्रदेश में अद्भुत काम किया है। भाजपा जय राम जी के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है और इसमें कोई अगर-मगर नहीं है।

हिमाचल में आम आदमी पार्टी (AAP) के बारे में आप क्या सोचते हैं?
उन्होंने काफी समय पहले अपनी दुकान बंद कर दी थी।

Advertisement

और कांग्रेस?
भाजपा और कांग्रेस में सीधी लड़ाई है, लेकिन वे अपना खाता भी नहीं खोल पाएंगे।

Advertisement

Himachal Pradesh Election 2022, Anurag Thakur, BJP.

मंगलवार, 8 नवंबर, 2022 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक रैली में समर्थकों के साथ सेल्फी लेते केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अनुराग ठाकुर। (पीटीआई फोटो)

आपके संकल्प पत्र की मुख्य बातें क्या हैं?
महिलाओं के लिए अलग संकल्प पत्र है। इसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण, गर्भवती महिला के लिए 25,000 रुपये, कक्षा 6 से 12 तक की लड़कियों के लिए साइकिल और कॉलेज जाने वाली लड़की के लिए स्कूटी का वादा किया गया है। इसके अलावा गरीब महिलाओं के लिए तीन एलपीजी सिलेंडर। साथ ही, स्वयं सहायता समूहों के लिए दो प्रतिशत ब्याज सबवेंशन और होमस्टे महिलाओं (होमस्टे सुविधा चलाने वाली महिलाओं) के लिए ब्याज मुक्त ऋण। इसके अलावा, आयुष्मान भारत और हिमकेयर के तहत महिलाओं के लिए अन्य बीमारियों को भी कवर किया जाएगा जो पहले कवर नहीं थीं।

क्या आपको नहीं लगता कि साइकिल और स्कूटी मुफ्त की श्रेणी में आते हैं?
नहीं, वे (उपकरण) सशक्तिकरण हैं। हम सभी लड़कियों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। यह उनकी मदद करने वाला है, उन्हें मजबूत करने वाला है।

क्या बीजेपी सत्ता में वापस आ रही है?
हां बिल्कुल। इसमें तो कोई शक ही नहीं है। डबल इंजन वाली सरकार ने सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया है, चाहे वह सड़क हो, रेल हो, स्वास्थ्य हो, शिक्षा हो, पानी हो या किसी भी तरह का बुनियादी ढांचा हो। इसके अलावा समाज कल्याण की योजनाएं काफी हिट हैं।

हिमाचल में आप कितनी सीटें जीतने की उम्मीद करते हैं?
हम पिछली बार से ज्यादा जीतेंगे। हम 44 का आंकड़ा पार करेंगे।

गुजरात के बारे में क्या?
गुजरात में हम पिछले 30 साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे। यह भाजपा की ऐतिहासिक जीत होगी। प्रधान मंत्री (नरेंद्र) मोदी के विकास कार्य और डबल इंजन सरकार ने वहां जो दिया है, उसकी सभी ने सराहना की है।

धर्मशाला में विश्व स्तरीय स्टेडियम है, नादौन में राज्य स्तरीय स्टेडियम है। ऊना में इंदिरा गांधी स्टेडियम में सभी सुविधाएं हैं, लेकिन इसमें कोई निश्चित खेल संस्कृति नहीं है। कभी-कभी क्रिकेट मैच पेखुबेला में आयोजित किए जाते हैं।
ऊना (जिला) में हमारे तीन मैदान हैं: संतोषगढ़, पेखुबेला और ऊना। इसलिए हमारे पास बहुत सारे मैच हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस समय मैच खेल रहे हैं और इंदिरा गांधी स्टेडियम में क्या गतिविधियां हो रही हैं।

हरियाणा बॉक्सिंग की नर्सरी के रूप में जाना जाता है, पंजाब हॉकी के लिए प्रसिद्ध है। हिमाचल के लिए कोई योजना?
भारत सरकार देश भर में 1,000 खेलो इंडिया केंद्र खोल रही है। इसके अलावा, हमारे पास 23 राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (देश में) हैं। हम टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) भी चला रहे हैं जो एलीट एथलीटों की देखभाल करती है। इसलिए, हम पहले से ही हिमाचल प्रदेश सहित पूरे देश में कई परियोजनाएं चला रहे हैं। खेलो इंडिया गेम्स, यूनिवर्सिटी गेम्स या यूथ गेम्स बहुत लोकप्रिय हैं जहां युवा राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

आपके घर में आपके पिता (प्रेम कुमार धूमल) के रूप में दो बार के मुख्यमंत्री और आपके कार्यालय में दो बार के प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी) हैं। कौन अधिक सख्त है?
उनमें से कोई भी सख्त नहीं है। लेकिन समर्पित हैं। वे अपने देश के प्रति समर्पित हैं, वे अपने काम के प्रति समर्पित हैं। और उनके दृढ़ संकल्प और समर्पण ने उन्हें जीवन में सफल बनाया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो