scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत से दिल्ली में AAP और कांग्रेस को कितना फायदा? बदलेगी इंडिया गठबंधन की रणनिति

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से आंतरिम जमानत मिल गई है। कोर्ट ने केजरीवाल को 1 जून तक के लिए जमानत दी है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 10, 2024 16:14 IST
अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत से दिल्ली में aap और कांग्रेस को कितना फायदा  बदलेगी इंडिया गठबंधन की रणनिति
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।
Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। कोर्ट से आंतरिम जमानत मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल हो रहे लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी और इंडिया गठबंधन के लिए प्रभावी साबित हो सकते हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों को लाभ मिलने की उम्मीद है। क्योंकि आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता और प्रदेश के मुख्यमंत्री जनता के बीच जाकर खुद उनसे अपने साथ आने और अपने पक्ष में वोट करने की अपील करेंगे। अभी तक अरविंद केजरीवाल के बिना चुनावी मैदान में उतरी आप पार्टी पुराने जोश में नजर नहीं आ रही थी। चुंकि पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी तिहाड़ जेल में ही हैं। जबकि राज्य सभा सांसद संजय सिंह कुछ दिनों पहले ही जेल से बाहर आए हैं।

Advertisement

1 जून तक के लिए मिली आंतरिम जमानत

दिल्ली शराब घोटाला मामले में कथित तौर पर जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए 1 जून तक के लिए आंतरिम जमानत दे दी है। अरविंद के जेल से बाहर आने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर फायदा मिलने वाला है। दिल्ली की चार लोकसभा पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारा है। कांग्रेस ने उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी के खिलाफ जेएनयू के पूर्व छात्रनेता कन्हैया कुमार को उतारा है। जो पूरी तरह से आम आदमी पार्टी के साथ तालमेल बनाकर चल रहे हैं।

वोटर्स के बीच भरेंगे नया जोश

Advertisement

अरविंद केजरीवाल के जेल में होने के वजह से उनके वोटरों के बीच इस बात का गुस्सा था कि उनको चुनाव को ध्यान में रखते हुए ईडी द्वारा गिरफ्तार किया गया है। जिसके बाद से दिल्ली के आप के वोटर जोश में नजर नहीं आ रहे थे। हालांकि अब केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद वो कार्यकर्ताओं के साथ अपने वोटरों में नया जोश भरेंगे। इसके साथ ही गठबंधन के दौरान कांग्रेस और आप के वोट एक दूसरे में ट्रांस्फर होने के कम चांस थे। हालांकि अब ऐसा अनुमान है कि दिल्ली लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन उलटफेर कर सकती है।