scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कांग्रेस से किसी समझौते के मूड में नहीं केजरीवाल? लोकसभा 2024 को लेकर पंजाब में किया बड़ा ऐलान

Lok Sabha Elections 2024:अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के गुरुदासपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान कर दिया। उनका यह ऐलान कांग्रेस की मुसीबत बिगाड़ सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: December 02, 2023 17:14 IST
कांग्रेस से किसी समझौते के मूड में नहीं केजरीवाल  लोकसभा 2024 को लेकर पंजाब में किया बड़ा ऐलान
अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में बड़ ऐलान किया है (File Photo - Express/Harmeet Sodhi)
Advertisement

इंडिया गठबंधन के बीच 2024 लोकसभा चुनाव से पहले सीटों का बंटवारा आसान नहीं होगा। पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। यहां कांग्रेस भी प्रमुख दलों में शामिल है। ये दोनों दल इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और इन दोनों ही दलों के नेता दोनों राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर अपना दावा कर रहे हैं। अब खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब की लोकसभा सीटों को लेकर लेकर बड़ा बयान दिया है।

अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के गुरुदास में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "सबसे पहले हम 2014 में लोकसभा चुनाव लड़े थे, हमारी 4 सीटें आईं थीं। 2019 में एक सीट आई थी। इस बार जितना प्यार और आशीर्वाद आप लोगों का मिल रहा है, मेरा भी दिल कहता है गुरुजी महाराज के आशीर्वाद से इस बार 13 में से 14 सीटें आएंगी आम आदमी पार्टी की पंजाब के अंदर।"

Advertisement

दरअसल अरविंद केजरीवाल पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के अलावा UT चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट के बारे में बात कर रहे थे। पंजाब में साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने राज्य की एकमात्र संगरूर सीट पर जीत दर्ज की थी। हालांकि भगवंत मान के सीएम बनने के बाद आम आदमी पार्टी उपचुनाव में इस सीट को हार गई। 2019 में पंजाब में बीजेपी 2, कांग्रेस 7 व शिरोमणि अकाली दल 2 सीटों पर जीती थी।

आपको बता दें कि पंजाब के अलावा दिल्ली में दोनों ही पार्टियों के नेता सभी लोकसभा सीटों पर दावा जता रहे हैं, इसी वजह से टिकट बंटवारे के दौरान दोनों दलों में रार की प्रबल संभावना भी है। दिल्ली में लोकसभा की 7 सीटें हैं। इन सातों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। साल 2019 के अलावा साल 2014 में बीजेपी ने दिल्ली की सातों सीटों पर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को बड़े मार्जिन से मात दी थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो