scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

केजरीवाल 'श्रवण कुमार', दिल्ली के बजट में हुई 'रामराज्य' की बात; BJP के हिंदुत्व को काउंटर करने के लिए समझिए AAP की रणनीति

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने बजट पेश करते हुए 90 मिनट में 40 बार किया राम, राम राज्य और रामायण... का जिक्र। 2024 के लिए 'आप' की क्या है रणनीति। Gayathri Mani की रिपोर्ट।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: March 06, 2024 14:55 IST
केजरीवाल  श्रवण कुमार   दिल्ली के बजट में हुई  रामराज्य  की बात  bjp के हिंदुत्व को काउंटर करने के लिए समझिए aap की रणनीति
वित्त मंत्री आतिशी ने 40 बार राम, राम राज्य और रामायण का किया जिक्र। (Express Photo)
Advertisement

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये के बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए आतिशी ने 90 मिनट में राम, राम राज्य और रामायण…का कम से कम 40 बार जिक्र किया। कुल मिलाकर 2024 लोक सभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को टक्कर देने के लिए खास रणनीति तैयार की है। आप ने चुनाव से पहले हिंदुत्व की पिच तैयार कर ली है।

'राम राज्य और रामायण से प्रेरित था दिल्ली का बजट'

आतिशी ने अपने भाषण के दौरान कहा "यह बजट राम राज्य और रामायण से प्रेरित था। आप दिल्ली में राम राज्य स्थापित करने के लिए पिछले नौ सालों से दिन-रात काम कर रही है। जब भी अयोध्या का वर्णन किया जाता है तो कहा जाता है कि पूरे विश्व में अयोध्या जैसा कोई सुंदर और समृद्ध शहर नहीं है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली में भी समृद्धि लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जिस तरह भगवान श्री राम की अयोध्या में समृद्धि थी उसी तरह दिल्ली में भी राम राज्य स्पापित हो रहा है।"

Advertisement

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को बताया 'हनुमान'

आतिशी ने आगे कहा कि सरकार का मानना ​​है कि हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देकर गरीबी खत्म की जा सकती है। उन्होंने दावा किया कि जब दिल्ला में केजरीवाल की सरकार सत्ता में आई थी तो यहां अस्पताल खराब स्थिती में थे। आतिशी ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को उनके अच्छे कामों के लिए बजरंग बलि हनुमान के बराबर बताया। उन्होंने कहा “जैसे भगवान हनुमान संकट की घड़ी में संजीवनी बूटी लाए थे, मेरे बड़े भाई (जैन) ने दिल्ली की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में क्रांति ला दी।"

हम राम राज्य में विश्वास करते हैं

AAP की "राम राज्य" पिच के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा, "हम राम राज्य में विश्वास करते हैं… हमने कई बजट पेश करते हुए इस अवधारणा का उल्लेख किया है… यहां तक ​​कि मनीष (पूर्व वित्त मंत्री) के कार्यकाल के दौरान भी राम राज्य का जिक्र हुआ था।

Advertisement

दरअसल, अपने सोशल मीडिया पेज पर AAP "केजरीवाल का राम राज्य" हैशटैग चला रही है और भगवान राम के प्रतीकात्मक तीर-धनुष के साथ 2024-25 के बजट की मुख्य बातें पोस्ट कर रही है। इतना ही नहीं पिछले महीने केजरीवाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान और उनके परिवारों के साथ अयोध्या में राम मंदिर दर्शन करने गए थे। अन्य विपक्षी दलों की तरह केजरीवाल भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं हुए थे लेकिन पार्टी ने अयोध्या कार्यक्रम से पहले "सुंदर कांड" और "हनुमान चालीसा" पाठ किया था।

Advertisement

दरअसल, AAP ने अक्सर हिंदुत्व का प्रचार किया है। 2020 के विधानसभा चुनाव के समय पार्टी ने केजरीवाल को "दिल्ली के श्रवण कुमार" के रूप में पेश किया। इसके अलावा 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा की योजना शुरू की थी। आप के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी हिंदू मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए पूरे भारत में "राम लहर" का फायदा उठाने की उम्मीद कर रही है। अब देखना है कि 2024 में आप को क्या फायदा मिलता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो