scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan में इस बार गुर्जरों का क्या रुख रहा? ये रहे चुनाव से जुड़े 5 बड़े सवाल, जिनके जवाब जानना चाहते हैं आप

Rajasthan Assembly Elections Result: राजस्थान में पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 जगहों पर सभा और रोड शो किया था। इनमें से बीजेपी 11 जीतने में सफल रही।
Written by: Yashveer Singh
December 04, 2023 11:19 IST
rajasthan में इस बार गुर्जरों का क्या रुख रहा  ये रहे चुनाव से जुड़े 5 बड़े सवाल  जिनके जवाब जानना चाहते हैं आप
राजस्थान में बीजेपी ने बाजी मार ली है (PTI)
Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम अब सबके सामने हैं। चुनाव से पहले तमाम एग्जिट पोल्स को गलत साबित करते हुए बीजेपी ने राज्य की सत्ता कब्जा ली है। राजस्थान में बीजेपी 163 विधानसभा सीटें जीतने में सफल रहा। कांग्रेस पार्टी को 66 सीटों से संतोष करना पड़ा। राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार शाम को ही राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। आइए आपको बताते हैं राजस्थान चुनाव से जुड़े 5 महत्वपूर्ण सवाल, जिनके जवाब आप जानना चाहते हैं।

राजस्थान चुनाव में इस बार गुर्जर वोटर्स का क्या रुख रहा?

विधानसभा चुनाव परिणाम इशारा करते हैं कि सचिन पायलट की अनदेखी कांग्रेस पार्टी को भारी पड़ी है। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 11 गुर्जर प्रत्याशियों को उतारा था, जिनमें से सिर्फ 3 जीतने में सफल रहे। पिछली बार कांग्रेस के 7 प्रत्याशी जीते थे। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने 10 गुर्जर प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें से 5 जीते। बीएसपी के टिकट पर बाड़ी सीट से जशवंत सिंह गुर्जर जीतने में सफल रहे।

Advertisement

कितने मुस्लिम प्रत्याशी जीते?

कांग्रेस के शाले मोहम्मद पोकरण से चुनाव हार गए। कांग्रेस ने 15 मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे। उनमें से सिर्फ 5 विधानसभा पहुंच सके। बीजेपी ने एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया था। बीजेपी के बागी युनूस खान डीडवाना से चुनाव जीतने में सफल रहे।

कितने बागी जीते?

भारतीय जनता पार्टी के 7 बागी चुनाव जीतने में सफल रहे। इन बागियों में शिव विधानसभा सीट से युवा नेता रविंद्र प्रताप सिंह शामिल हैं। कांग्रेस का एक बागी जीतने में सफल रहा। कांग्रेस - बीजेपी के कुल 22 बागी मैदान में थे।

Advertisement

कितनी महिलाएं जीतीं?

राजस्थान के रण में इस बार 182 महिला उम्मीदवार थीं। इनमें से 47 बीजेपी और कांग्रेस की थीं। दोनों पार्टियों की 9-9 महिला प्रत्याशी जीतने में सफल रहीं। इसके अलावा बयाना से निर्दलीय प्रत्याशी ऋतु बनावत और बाड़मेर से प्रियंका चौधरी जीतने में सफल रहीं।

Advertisement

BJP-कांग्रेस के अलावा और कौन सी पार्टी जीती?

राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा बीएसपी के दो, RLP का 1, RLD का 1, BAP के 3 प्रत्याशी जीतने में सफल रहे। यहां 8 निर्दलीय प्रत्याशी भी सियासी मुकाबला जीतकर विधानसभा पहुंचने में सफल रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो