scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Upsc Prelims 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कल, यहां पढ़ें पूरी गाइडलाइन; जानें कितने बजे चलेगी पहली मेट्रो

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 230 से 430 बजे किया जाएगा।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 15, 2024 16:33 IST
upsc prelims 2024  यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कल  यहां पढ़ें पूरी गाइडलाइन  जानें कितने बजे चलेगी पहली मेट्रो
UPSC Prelims Exam 2024: यूपीएससी प्री परीक्षा देशभर में 16 जून को आयोजित होगी।
Advertisement

यूपीएसससी की सिविल सेवा प्री (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 रविवार, 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। देश में लोकसभा चुनाव के चलते करीब 20 दिन लेट होने वाली इस परीक्षा में 44 हजार से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होगी जबकि दूसरी शिफ्ट में पेपर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगा। एग्जाम के लिए जाने वाले स्टूडेंट्स अपने साथ एक फोटो आईडी के साथ-साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं।

Advertisement

कम से कम आधा घंटा पहले जाएंगे सेंटर पर

परीक्षा के जाने वाले स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वह किसी भी तरह की भीड़भाड़ या जल्दबाजी से बचने के लिए एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधा घंटा पहले जरूर जाएं। एग्जाम सेंटर में कोई भी कीमती सामान, मोबाइल फोन, डिजिटल घड़ी, आईटी गैजेट, किताबें या बैग ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा परीक्षा के लिए जाने वाले स्टूडेंट्स यूपीएससी की गाइडलाइन को जरूर पढ़ लें।

Advertisement

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए जाने वाले कैंडिडेट्स के लिए जरूरी बातें

एग्जाम सेंटर पर सबसे ज्यादा जरूरी एक फोटो आई कार्ड और एडमिट कार्ड की होगी। स्टूडेंट्स ये दो चीजें अपने पास जरूर रखें।

इसके अलावा एग्जाम सेंटर पर कम से कम आधा घंटा पहले पहुंचे। एग्जाम हॉल में एकबार सभी स्टूडेंट्स के जाने के बाद फिर एंट्री नहीं मिलेगी।

एग्जाम हॉल में किसी भी तरह का गैजेट्स पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अगर फिर भी एग्जाम सेंटर पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट- मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन आदि को लेकर जाते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एग्जाम में बॉल पॉइंट पेन एवं पानी की पारदर्शी बोतल ही लेकर जाएं।

Advertisement

पेपर के दौरान ओएमआर शीट भरते समय कोई गलती ना करें। विशेष रूप से रोल नंबर और टेस्ट बुकलेट सीरीज कोड के संबंध में कोई गलती ना करें। अगर ऐसी कोई गलती होती है तो कॉपी रिजेक्ट कर दी जाएगी।

Advertisement

एग्जाम को ध्यान में रखते हुए जल्दी चलेगी मेट्रो

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो के साथ-साथ नोएडा मेट्रो की सेवा भी जल्दी मिलना शुरू होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सुबह 8 बजे के बजाय सुबह 6 बजे से ही सेवा चालू करने का फैसला किया है। वहीं नोएडा मेट्रो की सेवा भी सुबह 6 बजे से मिलना शुरू हो जाएगी। NMRC की ओर से कहा गया है कि एग्जाम को ध्यान में रखते हुए हर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो