scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UPSC NDA, NA 2 and CDS Notification 2024 Released: एनडीए, एनए 2 और सीडीएस के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है लास्ट डेट

UPSC NDA, NA 2 and CDS Exam 2024 Notification: एनडीए, एनए 2 और सीडीएस परीक्षा 2024 से जुड़ी जानकारी upsc.gov.in पर देखी जा सकती है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: May 15, 2024 14:30 IST
upsc nda  na 2 and cds notification 2024 released  एनडीए  एनए 2 और सीडीएस के लिए आवेदन शुरू  जानें क्या है लास्ट डेट
UPSC NDA, NA 2 Notification 2024 Released: एनडीए, एन2 और सीडीएस के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।
Advertisement

UPSC NDA, NA 2 Notification 2024 Released: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए (नेशनल डिफेंस अकेडमी) और एनए 2 (नौसेना अकेडमी प्रवेश) परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बुधवार को इस भर्ती से जुड़ी जानकारी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर अपलोड कर दी गई। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसी वेबसाइट पर जाकर OTR प्रक्रिया के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत आज (15 अप्रैल 2024) से ही हो गई है।

4 जून है आवेदन की लास्ट डेट

इस साल दूसरे सत्र में एनडीए ने 370 उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन दिया, जबकि नौसेना अकादमी (एनए) ने 34 उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन दिया। यूपीएससी की ओर से कुल मिलाकर 404 भर्तियां निकली हैं। ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से ही शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 4 जून है।

Advertisement

कैसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर ही कैंडिडेट्स को इस नोटिफिकेशन का लिंक फ्लैश होता नजर आ जाएगा। उस पर जब क्लिक करेंगे तो आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रोसेस को पूरा करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर या फिर ओटीआर आईडी के द्वारा लॉग इन करना होगा।

Advertisement

फिर आप नोटिफिकेशन को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में देख और पढ़ सकते हैं। उसके बाद आप आवेदन प्रक्रिया से गुजर सकते हैं।

Advertisement

भर्ती से जुड़ी जानकारी

बता दें कि एनडीए परीक्षा के तहत थल सेना में 208 पदों पर भर्ती होगी। इसमें 10 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वहीं नेवी में 42 पदों के लिए भर्ती है। इसमें 6 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। जबकि वायुसेना में फ्लाइंग श्रेणी में 92 पदों के लिए भर्ती है। इसमें 2 पद महिला उम्मीदवारों के लिए है। वहीं ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निशियन) के लिए 18 पद हैं। इसमें 2 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी) के लिए 10 पद खाली हैं। इसमें 2 पद महिलाओं के लिए हैं। इसके अलावा एनए 2 के लिए 34 पद खाली हैं। इसमें 5 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं।

भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस पीडीएफ को डाउनलोड करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो