scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UPSC IAS Prelims Cut Off 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की इस साल कितनी जा सकती है कटऑफ, देखें पिछले साल का ट्रेंड

UPSC IAS Prelims Expected Cut Off 2024: 16 जून को देशभर में आयोजित हुई यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की मेरिट लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 18, 2024 13:42 IST
upsc ias prelims cut off 2024  यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की इस साल कितनी जा सकती है कटऑफ  देखें पिछले साल का ट्रेंड
UPSC IAS Prelims Cut Off 2024: यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून 2024 को आयोजित हुई थी।
Advertisement

UPSC IAS Prelims Expected Cut Off 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून 2024, रविवार को देशभर के 80 शहरों में विभिन्न सेंटर्स पर आयोजित हुई। इस परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स अब रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आयोग की ओर से जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट के साथ प्रीलिम्स की कटऑफ जारी होगी। यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए प्री एग्जाम को पास करना जरूरी होगा।

Advertisement

यहां चेक कर सकते हैं मेरिट लिस्ट

जिन कैंडिडेट्स ने इस साल प्रीलिम्स परीक्षा दी है वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर मेरिट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर ही यूपीएससी प्रीलिम्स रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध होगा। प्री एग्जाम के कटऑफ मार्क्स रिक्तियों की कुल संख्या, UPSC प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर और परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या आदि जैसे तथ्यों के आधार पर तय किए जाएंगे।

Advertisement

पिछले साल की कटऑफ

इस साल प्री परीक्षा में जो कैंडिडेट्स बैठे हैं वह इस साल की संभावित कटऑफ को जानने के लिए पिछले साल की कटऑफ पर नजर डाल सकते हैं जो आयोग की ओर से हाल ही में जारी की गई थी। पिछले साल की कटऑफ में जनरल कैटेगिरी के लिए कटऑफ मार्क्स 953 थे। वहीं EWS के लिए यह 923 थे। ओबीसी के लिए 919, एससी के लिए 890, एसटी के लिए 891, पीडब्ल्यूबीडी-1 के लिए 894, पीडब्ल्यूबीडी-2 के लिए 930, पीडब्ल्यूबीडी-3 के लिए 756 और पीडब्ल्यूबीडी-5 श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 589 थे।

इस साल की संभावित कटऑफ

प्रीलिम्स एग्जाम के लिए इस साल संभावित कटऑफ की बात करें तो जनरल कैटेगिरी के लिए 85-90, EWS के लिए 76-81, ओबीसी के लिए 83-88, एससी के लिए 70-75, एसटी के लिए 63-68, पीडब्ल्यूडी 1 और 2 के लिए 53-58, पीडब्ल्यूडी 3 के लिए 40-45 और पीडब्ल्यूडी 4 के लिए 42-47 रहने का अनुमान है।

सितंबर में होगी मेन्स परीक्षा

वहीं रिजल्ट की संभावना की बात करें तो अभी आयोग की ओर से परिणाम की कंफर्म डेट तो नहीं बताई गई है, लेकिन माना जा रहा है कि जुलाई-अगस्त में प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। प्रीलिम्स में पास होने वाले कैंडिडेट्स मेन्स परीक्षा में बैठेंगे। मेन्स परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो