scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UPSC CAPF Exam 2024: यूपीएससी ने BSF, CISF और CRPF समेत इन पुलिस बल में निकाली भर्ती, आवेदन प्रक्रिया से लेकर एग्जाम तक की पूरी जानकारी मिलेगी यहां

संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल 2024 एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। इसकी परीक्षा 4 अगस्त को होगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 26, 2024 17:53 IST
upsc capf exam 2024  यूपीएससी ने bsf  cisf और crpf समेत इन पुलिस बल में निकाली भर्ती  आवेदन प्रक्रिया से लेकर एग्जाम तक की पूरी जानकारी मिलेगी यहां
UPSC CAPF Recruitment 2024: यूपीएससी ने सीएपीएफ एग्जाम 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है।
Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर एग्जाम शेड्यूल की घोषणा की है। जो भी उम्मीदवार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में जाने की तैयारी कर रहे हैं वह अपनी योग्यता के अनुसार इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

4 अगस्त को होगी परीक्षा

यूपीएससी की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 4 अगस्त 2024 को आयोजित होगी। अभी आयोग ने सिर्फ एग्जाम की तारीख जारी की है। यह परीक्षा देशभर में विभिन्न सेंटर्स पर आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा। पेपर में जनरल एबिलिटी एवं इंटेलिजेंस सब्जेक्ट के सवाल आएंगे। इसके अलावा पेपर-2 (Code No. 02) का आयोजन दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक किया जाएगा। पेपर 2 में जनरल स्टडीज, एस्से एवं कॉम्प्रिहेंसन सब्जेक्ट पर सवाल पूछे जाएंगे।

Advertisement

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड?

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड के बारे में भी जानना चाहेंगे कि वह कब जारी होंगे। बता दें कि प्रवेश पत्र को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि परीक्षा से करीब एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड का लिंक यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर एक्टिव कर दिया जाएगा।

इन फोर्सेस में होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के तहत CAPF में कुल 506 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति होगी। सीएपीएफ में असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआईसीएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी में भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के जरिए बीएसएफ में 186, सीआरपीएफ में 120, सीआईएसएफ में 100, आईटीबीपी में 58 पदों और एसएसबी में 42 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो