scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Exams Date: चुनाव की वजह से कई परीक्षाओं की तिथियां बदलीं, अभ्यर्थी और अभिभावक परेशान

Lok Sabha Elections: यूपीएससी ने मंगलवार को कहा था कि आम चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26 मई के बजाय 16 जून को होगी।
Written by: जनसत्ता ब्यूरो | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | March 21, 2024 00:38 IST
exams date  चुनाव की वजह से कई परीक्षाओं की तिथियां बदलीं  अभ्यर्थी और अभिभावक परेशान
चुनाव की वजह से कई परीक्षाओं की तारीख बदली (ANI Image)
Advertisement

निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया। इसके बाद CA इंटरमीडिएट व फाइनल परीक्षा और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा व राज्य वन सेवा परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है।

हालांकि, नीट स्नातक की तिथि में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह परीक्षा पांच मई को निर्धारित है। वहीं, सीयूईटी-स्नातक की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा के कार्यक्रमों में बदलाव से अभ्यर्थी और अभिभावक परेशान हैं। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर एक जून तक जारी रहेंगे। चार जून को चुनाव परिणाम घोषित होगा।

Advertisement

क्या कहना है अभ्यर्थियों का?

अभ्यर्थियों का कहना है कि यूपीएससी सहित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं का कार्यक्रम तो बहुत पहले जारी कर दिया जाता है। ऐसे में परीक्षाओं की तिथियों का मतदान की तारीखों का टकराव यह दर्शाता है कि चुनाव कार्यक्रम बनाते समय परीक्षाओं की तिथियों पर ध्यान नहीं दिया। एक अभ्यर्थी ऋषि ने बताया कि वे सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। अब परीक्षा की तिथि में बदलाव कर दिया गया है, इससे हमारी तैयारी में बाधा आती है।

यूपीएससी ने मंगलवार को कहा था कि आम चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26 मई के बजाय 16 जून को होगी। यह परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए ‘स्क्रीनिंग टेस्ट’ का भी काम करती है।

‘इंडियन इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया’ (आइसीएआइ) ने सीए इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा की तिथियों को संशोधित किया गया है। एमपीपीएससी ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 आगे बढ़ा दी है। अब ये परीक्षाएं 28 अप्रैल की जगह 23 जून को आयोजित की जाएंगी। मध्य प्रदेश में की 29 सीट पर 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में लोकसभा चुनाव होना है।

Advertisement

चिकित्सा कालेजों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्नातक का आयोजन पांच मई को निर्धारित है। परीक्षा के बाद सात मई को चौथे चरण का मतदान है। अभी तक इस परीक्षा के संबंध में कोई सूचना नहीं है।

इसी तरह इंजीनियरिंग कालेजों के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य सत्र दो की परीक्षाएं 4 से 15 अप्रैल, 2024 तक निर्धारित हैं। जेईई मुख्य की परीक्षा में भी अभी तक कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) ने 25 मई को होने वाली ‘स्वयं’ जनवरी 2024 सेमेस्टर परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा अब 18, 19, 26 और 27 मई को आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा- स्नातक (सीयूईटी) - स्नातक पूर्व घोषित कार्यक्रम 15 मई से 31 मई 2024 के बीच होगी और लोकसभा चुनाव की तारीखों की वजह से इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि सीयूईटी- स्नातक के कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षाएं दो मतदान तिथियों (20 और 25 मई) को निर्धारित हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो