scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UP Police Constable Re-Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख का कब होगा ऐलान? ये रही लेटेस्ट अपडेट

UP Police Constable New Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 17 और 18 फरवरी को हुई थी, लेकिन परीक्षा लीक होने के चलते पेपर को रद्द कर दिया गया, जिसके बाद यह पेपर दोबारा आयोजित होगा।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 18, 2024 17:53 IST
up police constable re exam date 2024  यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख का कब होगा ऐलान  ये रही लेटेस्ट अपडेट
UP Police Constable New Exam Date: यूपी पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा की नई तारीख अक्टूबर तक आने की संभावना है। फोटो सोर्स- PTI
Advertisement

UP Police Constable New Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीखों के ऐलान का उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार है। यह परीक्षा इसी साल 17 और 18 फरवरी को आयोजित कराई गई थी, लेकिन पेपर लीक की खबरों के बाद इस परीक्षा को रद्द घोषित कर दिया गया था। इसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि इस परीक्षा को दोबारा से अगले 6 महीने में आयोजित कराया जाएगा। तब से ही अभ्यार्थी इस इंतजार में हैं कि दोबारा इस परीक्षा को कब कराया जाएगा।

1 महीना पहले घोषित होगी तारीख?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई डेट को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन यह माना जा रहा है कि यह परीक्षा इसी साल अक्टूबर से पहले आयोजित होगी। यह भी तय माना जा रहा है कि परीक्षा की तारीख कम से कम 1 महीना पहले तो घोषित की जा सकती हैं। अभी परीक्षार्थियों को आधिकारिक सूचना की प्रतीक्षा ही करनी चाहिए। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही नई तारीखों का ऐलान कर देगा।

Advertisement

लाखों युवाओं का भविष्य दांव पर

बता दें कि फरवरी में आयोजित हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा के जरिए 60244 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इस परीक्षा के लिए लाखों युवाओं ने पेपर दिया था, लेकिन पेपर लीक की खबरों ने नया विवाद खड़ा कर दिया था। विवाद होने के बाद मुख्यमंत्री ने पेपर लीक की घोषणा कर दी थी। पेपर रद्द होने का सभी परीक्षार्थियों पर असर पड़ा है, क्योंकि ज्यादातर छात्र बहुत दूर-दूर से बस और ट्रेन में धक्के खाते हुए परीक्षा सेंटर पहुंचे थे।

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया

बता दें कि इस भर्ती के तहत 4 चरण होंगे, जिसमें पहला लिखित परीक्षा है। लिखित परीक्षा के बाद अभ्यार्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण यानी पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। यहां पर उम्मीदवारों का ऊंचाई, वजन और छाती का माप लिया जाता है और यदि वे निर्धारित किए गए शारीरिक मानदंडों के अनुसार नहीं होता तो उन्हें फिर आगे के चरण में नहीं भेजा जाता। इसके बाद अभ्यार्थियों को फिर से शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसके अंतर्गत सभी परीक्षार्थियों को कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी होती हैं। अब सबसे अंत में यानी चौथे चरण में दस्तावेज सत्यापन के लिए सिलेक्ट किए गए परीक्षार्थियों को बुलाया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो