होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

UP PCS J परीक्षा 2022 में निकली गड़बड़ी! आयोग के जवाब से कोर्ट नहीं हुआ संतुष्ट तो दोबारा जारी होगा रिजल्ट

साल 2022 में आयोजित हुई UP PCS J परीक्षा में गड़बड़ी निकली है और इसका रिजल्ट बदला जा सकता है। मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रहा है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: July 02, 2024 11:57 IST
यूपी पीसीएस जे परीक्षा 2022 के खिलाफ मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रहा है।
Advertisement

पेपर लीक मामले को लेकर देश में मचे घमासान के बीच एक और बड़ी परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। दरअसल, साल 2022 में आयोजित हुई UP PCS J परीक्षा में गड़बड़ी निकली है और इसका रिजल्ट बदला जा सकता है। इस परीक्षा के रिजल्ट को लेकर एक याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही थी। सोमवार को हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान इस बात के संकेत दिए कि मुख्य परीक्षा की कॉपियों में गड़बड़ी हुई थी। अदालत ने इस परीक्षा को कंडक्ट कराने वाली काउंसिल से जवाब मांगा है और अगर आयोग का जवाब संतुष्ट करने वाला नहीं हुआ तो इस एग्जाम के रिजल्ट को बदला जा सकता है।

कॉपी बदलने का है आरोप

आयोग की ओर से संतुष्ट करने वाला जवाब नहीं आया तो फिर से कॉपियां चेक करने का आदेश पारित हो सकता है और फिर रिजल्ट भी दोबारा जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, यूपी पीसीएस जे परीक्षा 2022 में शामिल हुए 50 कैंडिडेट्स ऐसे थे जिनकी कॉपियां बदली गई थी। कोर्ट के सामने परीक्षा परिणाम में इंटरमिक्सिंग की बात आयोग ने स्वीकार की है। आयोग के उप सचिव ने गड़बड़ी वाले अभ्यार्थियों का रिजल्ट 3 अगस्त तक दोबारा जारी करने का हलफनामा दाखिल किया है।

Advertisement

8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

UP PCS J परीक्षा में उपस्थित हुए एक छात्र श्रवण पांडेय की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने इस मामले को गंभीर माना है। कोर्ट ने कहा है कि जांच में लगभग 50 उम्मीदवारों के रिजल्ट के साथ छेड़छाड़ का पता चला है। अब इन कैंडिडेट्स के परिणाम फिर से जांचे जाएंगे। कोर्ट अब इस मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को करेगा।

क्या आरोप लगाए शिकायतकर्ता ने?

श्रवण पांडेय ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल कर पीसीएस जे परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। उन्होंने एक आरटीआई के माध्यम से जब अपनी आंसरशीट पाई तो देखा कि उसके कुछ पन्ने फटे थे। इसके बाद आयोग ने सभी 18042 कॉपियों की जांच फिर से कराने का फैसला लिया। इतना ही नहीं कॉपी बदलने के मामले में पांच अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
EducationEducation newsEducation news in hindiExamExam paper leak
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement