scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UP Board Result 2024 Date: यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जानें कब होगा जारी? यह है पिछला पैटर्न

UPMSP Class 10th 12th Result Date,UP Board Result Kab Aayega: पिछले साल यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी हुआ था। बोर्ड ने तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी थी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 21, 2024 15:52 IST
up board result 2024 date  यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जानें कब होगा जारी  यह है पिछला पैटर्न
UP Board Result 2024 Date: यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के परिणाम अप्रैल के दूसरे हफ्ते में जारी होने की संभावना है। फोटो सोर्स- ANI
Advertisement

UPMSP, UP Board Class 10th 12th Result 2024 Date and Time: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के द्वारा 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित हुई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का इंतजार हर किसी को है। जिन स्टूडेंट्स ने यह परीक्षाएं दी हैं वह इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यूपी में 10वीं की परीक्षा 9 मार्च को खत्म हुई थी। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट 8:30 से 11:45 और दूसरी शिफ्ट 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक थी।

तेजी से चेक हो रही हैं कॉपियां

यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी जानकारी यही है कि बोर्ड की ओर से रिजल्ट अप्रैल के दूसरे हफ्ते में जारी किया जा सकता है। 16 मार्च से 31 मार्च के बीच कॉपियों की चेकिंग का काम होना है जो काफी तेजी से चल रहा है। माना जा रहा है कि 31 मार्च तक सभी कॉपियां चेक कर ली जाएंगी और अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

Advertisement

कहां देखें रिजल्ट?

यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आने के बाद परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देखें जा सकेंगे। स्टूडेंट्स यहां से अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राओं को लॉगिन विंडो में रोल नंबर और जन्म तिथि जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि स्टूडेंट्स को फाइनल मार्कशीट संबंधित स्कूल से ही मिलेगी।

131 सेंटर पर हो रहा कॉपी चेकिंग का काम

बता दें कि यूपी में 10वीं की परीक्षा की कॉपियां 131 केंद्रों पर की जा रही हैं। 13 मिश्रित मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य संपन्न होगा। निर्धारित किए गए कुल 260 मूल्यांकन केंद्रों में से 83 राजकीय और 177 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो