scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

यूपी बोर्ड के पेपर चेक करना टीचर्स के लिए साबित हुआ टीढ़ी खीर, किसी छात्र ने लिखा भजन, तो किसी ने दी घरेलू क्लेश की अपडेट

यूपी बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग में शिक्षकों के पसीन छूट गए हैं। मेरठ से मामला सामने आया है जहां शिक्षकों को कॉपियों में राम भजन तो किसी की घरेलू कहानी सवाल के जवाब में मिल रही है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 21, 2024 15:52 IST
यूपी बोर्ड के पेपर चेक करना टीचर्स के लिए साबित हुआ टीढ़ी खीर  किसी छात्र ने लिखा भजन  तो किसी ने दी घरेलू क्लेश की अपडेट
यूपी के मेरठ में कॉपी चेक कर रहे शिक्षकों को सवाल के जवाब में राम भजन मिल रहे हैं। File Photo
Advertisement

उत्तर प्रदेश में 22 फरवरी से 9 मार्च तक हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे अप्रैल के दूसरे हफ्ते में आने की संभावना है। फिलहाल कॉपियों की चेकिंग का काम तेजी से चल रहा है। यूपी में 16 मार्च से कॉपियों के चेक करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। यह प्रोसेस 31 मार्च तक चलेगा। इस बीच कॉपी की चेकिंग से जुड़ा एक हैरान करने वाला मामला मेरठ से सामने आया है, जहां शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका में सवालों के जवाब में अजीब से ही उत्तर देखने को मिल रहे हैं।

सवाल के जवाब में लिख दिया राम भजन

जानकारी के मुताबिक, मेरठ में यूपी बोर्ड के मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में सवाल के जवाब में किसी ने 'राम आएंगे…राम आएंगे। भजन लिखा है तो किसी ने लिखा है कि नौकरी करने वाली बहू को बहुत पसंद किया जाता है। बता दें कि जिस स्टूडेंट ने कॉपी में राम भजन लिखा है उसने राम के नाम पर शिक्षक से पास करने की अपील की है।

Advertisement

कॉपियों में पैसे भी निकल रहे

इतना ही नहीं कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों को कुछ कॉपियों के अंदर तो पूरे पेज पर बहुत बड़े में 'जय श्री राम' लिखा है। कुछ छात्रों ने तो कॉपी में अपनी कहानी ही लिख डाली तो किसी ने बार-बार सवाल को ही लिखकर पेज भरने का काम किया है। हाईस्कूल और इंटर की कुछ कॉपियों में 200 और 500 रुपए के नोट भी निकल रहे हैं। इन कॉपियों में छात्रों ने नोट रखने का कारण भी बताया है।

पहले ही दिन 31 हजार से अधिक कॉपियां हुईं चेक

बता दें कि यूपी में 10वीं और 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 के बीच आयोजित हुई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इन परीक्षाओं को आयोजित कराया था। 16 मार्च से कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू हुआ है। कॉपी चेकिंग का काम काफी तेजी से हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, पहले ही दिन 31 हजार से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका था। अगर ऐसे ही हुआ तो जल्द ही रिजल्ट आने की संभावना है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो