scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UGC NET 2023 Result Date: आने वाले हैं यूजीसी नेट 2023 के नतीजे, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

यूजीसी नेट परीक्षा चक्र को नियमित करने के लिए, एनटीए ने यूजीसी की सहमति से देश भर के चयनित शहरों में 83 विषयों में यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का आयोजन किया था।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: January 08, 2024 11:11 IST
ugc net 2023 result date  आने वाले हैं यूजीसी नेट 2023 के नतीजे  ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
अनंतिम उत्तर कुंजी (Provisional Answer Key) के खिलाफ आपत्तियां (Objections) उठाने के लिए उम्मीदवारों के पास पांच जनवरी तक का समय था।
Advertisement

UGC NET 2023: यूजीसी नेट 2023 दिसंबर परीक्षा का नतीजा बहुत जल्द आने वाला है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने इसका आयोजन छह से 14 दिसंबर के बीच देश भर के विभिन्न केंद्रों पर किया था। इस परीक्षा के लिए कुल 9,45,918 छात्रों ने आवेदन किया था। 83 विषयों के लिए देशभर के 292 शहरों में परीक्षा हुई थी। एनटीए जल्द ही नतीजे घोषित कर सकता है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं नतीजे

यूजीसी नेट 2023 दिसंबर परीक्षा का नतीजा देखने के लिए उम्मीदवारों को यूजीसी के ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसमें अपना आवेदन संख्या (Application Number), डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी पिन डालना होगा। उसके बाद अपना रिजल्ट देखा जा सकता है।

Advertisement

तीन जनवरी को जारी हुई थी Provisional Answer Key

पिछले तीन जनवरी को यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा की अनंतिम उत्तर कुंजी (Provisional Answer Key) जारी की गई थी। इस परीक्षा में जो उम्मीदवार शामिल हुए थे, वे अब उत्तर कुंजी (Answer Key) आधिकारिक (Official) यूजीसी नेट वेबसाइट - ugcnet.nta.ac.in पर देख सकते हैं।

नतीजों का Re-evaluation/Re-checking नहीं होगा

अनंतिम उत्तर कुंजी (Provisional Answer Key) के खिलाफ आपत्तियां (Objections) उठाने के लिए उम्मीदवारों के पास पांच जनवरी तक का समय था। विशेषज्ञों के दोबारा जांच के बाद एनटीए अंतिम उत्तर कुंजी (Final Answer Key) जारी करेगी, जिसके बाद यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा का परिणाम (Result) जारी किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परिणामों का कोई पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच (Re-evaluation/Re-checking of results) नहीं होगी।

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक हैं, और बिना प्रयास किए गए प्रश्नों या गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। अनंतिम उत्तर कुंजी के बाद यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन्हीं उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा, जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है।

Advertisement

यूजीसी-नेट हर साल दो बार (जून और दिसंबर) आयोजित किया जाता है। यूजीसी नेट परीक्षा चक्र को नियमित करने के लिए, एनटीए ने यूजीसी की सहमति से देश भर के चयनित शहरों में 83 विषयों में यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का आयोजन किया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो