scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

आर्ट्स वाले 12वीं के बाद देश की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटी में ले सकते हैं दाखिला, जानें इनमें एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी

12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम वाले ग्रैजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए काफी कंन्फ्यूज होते हैं। हम उनकी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी बताते हैं जहां वह दाखिला ले सकते हैं।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: April 13, 2024 19:44 IST
आर्ट्स वाले 12वीं के बाद देश की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटी में ले सकते हैं दाखिला  जानें इनमें एडमिशन से जुड़ी हर जानकारी
12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए पहली पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी होती है।
Advertisement

देशभर में इस वक्त बोर्ड एग्जाम के नतीजों का टाइम है। 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए यह वक्त करियर के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण है। खासकर 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल से निकलकर अपने करियर को नई राह देने का समय है। ऐसे में उनके लिए सही गाइडेंस इस वक्त बहुत जरूरी है। 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ने वाले बच्चे अधिक कन्फ्यूज होते हैं कि कहां एडमिशन लें और क्या करें। ऐसे में हम आपको देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी के बारे में बताते हैं जो आर्ट्स स्ट्रीन के छात्रों के लिए बहुत सही है। ये लिस्ट QS World Ranking 2024 पर आधारित है जो बुधवार को जारी हुई है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ग्रैजुएशन कोर्सेस में दाखिला लेने की पहली पसंद है। देश की राजधानी दिल्ली से ही नहीं बल्कि बाहर के राज्यों से भी बच्चे यहां आकर दाखिला लेते हैं। डीयू में दाखिलाय सीयूईटी परीक्षा के आधार पर मिलता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद कटऑफ के आधार पर यहां एडमिशन मिलता है। इस बार यह परीक्षा 15 से 31 मई के बीच आयोजित की जाएगी। 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र ugadmission.uod.ac.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए इस यूनिवर्सिटी में ढेर सारे कोर्सेस हैं।

Advertisement

2.जवाहर लाल यूनिवर्सिटी

आर्ट्स ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम के छात्रों के लिए देश की टॉप यूनिवर्सिटी में से जवाहर लाल यूनिवर्सिटी भी इस सूची में है। इस लिस्ट में जेएनयू का दूसरा स्थान है जबकि वर्ल्ड रैंकिंग में जेएनयू 244वें स्थान पर है। जेएनयू अपने एकेडमिक के लिए जानी जाती है। जेएनयू शैक्षणिक प्रतिष्ठा, अंतरराष्ट्रीय शोध कार्य, रिसर्च पेपर साइटेशन में डीयू से काफी बेहतर यूनिवर्सिटी है। जेएनयू में भी अंडरग्रैजुएट कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडिडेट्स को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2023) से अपना स्कोर सबमिट करना होता है। इसके बाद JNU UG कोर्स और सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी (COP) प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3. आईआईटी बॉम्बे (IITB)

देश का प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी बॉम्बे आर्ट्स स्ट्रीम की पढ़ाई के लिए भी काफी फेमस है। यह संस्थान आर्ट्स की पढ़ाई में भी शीर्ष संस्थानों में शुमार है। इसमें भी सबसे ऊपर है आईआईटी बॉम्बे। क्यूएस रैंकिंग में IIT Bombay भारत में तीसरे और दुनिया में 261वें स्थान पर है। इसका ओवरऑल स्कोर 67.4 है।

4. आईआईटी कानपुर

आईआईटी कानपुर का वैश्विक स्तर पर 401वां स्थान है। आईआईटी कानपुर का एकेडेमिक रेपुटेशन का स्कोर 60.6 है। ओवरऑल स्कोर का जिक्र नहीं किया गया है। वैसे तो यह यूनिवर्सिटी स्नातक स्तर पर बी.टेक और बीएस कोर्स के लिए जानी जाती है, लेकिन कला संकाय के छात्र भी इसमें दाखिला ले सकते हैं। उसके लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस्ड) पास करनी होती है।

Advertisement

5. आईआईटी मद्रास

देश की टॉप 5 आर्ट्स यूनिवर्सिटीज में आईआईटी मद्रास पांचवां स्थान है। IIT Madras की ग्लोबल रैंक भी 401 से 450 के बीच है। हालांकि एकेडेमिक रेपुटेशन स्कोर के मामले में यह आईआईटी कानपुर से ऊपर है। आईआईटी मद्रास का स्कोर 61.8 है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो