scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Summer Vacation in India 2024: कब से शुरू हो रही हैं स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी? इन चार राज्यों में हो गई है तारीख की घोषणा

Delhi, UP, Bihar, Punjab Schools Summer Vacation 2024: स्कूलों में आमतौर पर गर्मियों की छुट्टी मई से लेकर जून तक पड़ती हैं। हालांकि हर राज्य में तारीख अलग-अलग हो सकती है। 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए कुछ राज्यों में गर्मियों की छुट्टी का ऐलान हो चुका है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: April 02, 2024 12:44 IST
summer vacation in india 2024  कब से शुरू हो रही हैं स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी  इन चार राज्यों में हो गई है तारीख की घोषणा
Summer Vacation 2024: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां मई महीने से शुरू होकर जून तक चलती हैं। File photo
Advertisement

Summer Vacation in India 2024: अप्रैल के आगाज के साथ ही गर्मी ने धीरे-धीरे अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। जैसे-जैसे अप्रैल का महीना आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे देशभर में चिलचिलाती गर्मी का आगाज हो जाएगा। भीषण गर्मी का समय मई और जून का होता है। उस समय में घरों से बाहर निकलना वाकई बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा आफत बच्चों के स्कूल जाने में आती है। अप्रैल से लेकर जून तक स्कूलों में भी बच्चों की छुट्टियां पड़ जाती हैं।

स्कूलों में कब पड़ेंगी गर्मियों की छुट्टियां?

भारत के अधिकांश राज्यों ने पहले ही अपने स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की तारीखों की घोषणा कर दी है, लेकिन अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां गर्मियों की छुट्टी की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। आगामी शैक्षणिक सत्र के शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को यह जानने की बेहद उत्सुकता है कि गर्मियों की छुट्टी कब से पड़ेगी? क्योंकि अभिभावक उन छुट्टियों का सही उपयोग कर सकें।

Advertisement

इन राज्यों में हो गई गर्मियों की छुट्टियों की तारीख की घोषणा

उत्तर प्रदेश

यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 41 दिन के लिए पड़ेंगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश का आगाज 21 मई 2024 से होगा जो कि 30 जून 2024 तक चलेगा।

बिहार में कब पड़ेंगी गर्मियों की छुट्टियां?

Advertisement

बिहार के शिक्षा विभाग ने घोषणा कर दी है कि है कि राज्य के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल से शुरू होगी और 15 मई 2024 को यह छुट्टियां खत्म होंगी। इस बार बिहार के स्कूलों में यह छुट्टियां 10 बढ़ा दी गई हैं। वैसे आमतौर पर यह छुट्टियां 10 दिन की पड़ती थीं।

Advertisement

तमिलनाडु में गर्मियों की छुट्टियां कब पड़ेंगी?

तमिलनाडु के स्कूलों में कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों को 19 अप्रैल 2024 को होने वाले आम चुनावों के कारण कम से कम 10 दिनों की अतिरिक्त गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी। स्कूल शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार कक्षा 1 से 9 तक की छुट्टियां 13 अप्रैल से शुरू होंगी जबकि शिक्षक इस अवधि के दौरान चुनाव प्रशिक्षण में लगे रहेंगे।

पंजाब में गर्मियों की छुट्टियां कब पड़ेंगी?

पंजाब में वैसे आधिकारिक तौर पर तारीखों का ऐलान तो नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि पंजाब के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की शुरुआत 1 जून से होगी और 2 जुलाई को यह छुट्टियां खत्म होंगी। पिछले साल भी इसी समय छुट्टियां पड़ी थीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो