scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

SSC CHSL Recruitment 2024: CHSL भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानिए ऑनलाइन आवेदन से लेकर फीस के भुगतान की हर जानकारी

एसएससी सीएचएसएल 2024 परीक्षा का शेड्यूल जारी हो गया है। 2 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कैंडिडेट्स ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: April 02, 2024 15:05 IST
ssc chsl recruitment 2024  chsl भर्ती का नोटिफिकेशन जारी  जानिए ऑनलाइन आवेदन से लेकर फीस के भुगतान की हर जानकारी
SSC CHSL Recruitment 2024: एसएससी सीएचएसएल 2024 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।
Advertisement

SSC CHSL Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) मंगलवार को संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10+2) परीक्षा (एसएससी सीएचएसएल 2024) के लिए अधिसूचना जारी करने वाला है। आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर CHSL भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक उम्मीदवार इस साइट पर जाकर ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन में मिलेगी यह जानकारी

SSC CHSL टायर 1 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मई पहले से निर्धारित है और इसकी परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित की जाएगी। आयोग आज रजिस्ट्रेशन का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है जिसमें आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने की तारीख बताई जाएगी। इसके अलावा आयोग उन तारीखों में बदलाव भी कर सकता है। SSC CHSL के नोटिफिकेशन में भर्ती से संबंधित पदों की संख्या, पात्रता मानदंड, परीक्षा की योजना और पैटर्न, आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी होगी।

Advertisement

निकल सकती हैं 5000 वैकेंसी

SSC CHSL भर्ती 2024 को लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि आयोग 5000 वैकेंसी की घोषणा करेगा। एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2024 में भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए लोअर डिवीजनल क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर सचिवालय सहायक (जेएसए) और डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) पदों के लिए ग्रुप सी पदों के लिए आयोजित की जाएगी। संवैधानिक निकाय, वैधानिक निकाय और न्यायाधिकरण की भर्ती की जाएगी।

1 मई तक खुलेगी ऑनलाइन आवेदन विंडो

SSC CHSL भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल से 1 मई तक चलने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार एलडीसी, जेएसए और डीईओ के पदों के लिए भर्ती की तलाश में हैं उन्हें इस भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उम्मीदवारों को नवीनतम एसएससी सीएचएसएल 2024 पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न से परिचित होना चाहिए क्योंकि भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं में सफल होना है।

कैसे होगा आवेदन और कितनी फीस

SSC CHSL भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए ssc.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। इस प्रक्रिया में स्कैन की गई फोटो और साइन साइट अपलोड होंगे। रजिस्ट्रेशन करने के बाद फॉर्म खुलेगा। उसे बहुत ध्यान से भरें। फॉर्म भरने के बाद फीस का भुगतान करना होगा। इस फॉर्म की फीस 100 रुपए है। हालांकि, महिला, एससी, एसटी और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को एसएससी सीएचएसएल शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो