scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Railway Recruitment 2024: रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 2250 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी

Railway Recruitment 2024, RPF Constable & Sub Inspector Vacancy 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।
Written by: Suneet Kumar Singh
Updated: January 11, 2024 12:21 IST
railway recruitment 2024  रेलवे में निकली बंपर भर्ती  2250 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी
RPF Recruitment 2024: आरपीएफ/आरपीएसएफ में कांस्टेबल रैंक की 2000 वैकेंसी और सब-इंस्पेक्टर रैंक की 250 वैकेंसी की नियुक्ति होनी है।
Advertisement

Railway RPF Constable SI Recruitment 2024 Notification: रेलवे की नौकरी में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर सामने आई है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जो भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहता है वह भर्ती से संबंधित पात्रता मानदंड और अन्य जरूरी डिटेल जरूर चेक कर ले।

इस भर्ती में आरपीएफ/आरपीएसएफ में कांस्टेबल रैंक की 2000 वैकेंसी और सब-इंस्पेक्टर रैंक की 250 वैकेंसी की नियुक्ति होनी है। बता दें कि इन सभी पदों में से 10% सीटें पूर्व सैनिकों और 15% महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। बाकी भर्ती सामान्य आरक्षण नीति को फॉलो करते हुए की जाएगी।

Advertisement

ये पूरी भर्ती तीन चरणों में आयोजित होगी

पहला चरण: कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT): रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित किया जाएगा.

दूसरा चरण: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT): रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा आयोजित किया जाएगा.

तीसरा चरण: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा आयोजित किया जाएगा.

Advertisement

उम्र सीमा

सब इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) पद के लिए उम्र 20 से 25 साल होनी चाहिए। वहीं कांस्टेबल के लिए उम्र सीमा 18 से 25 साल रखी गई है। हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में तय नियमों के तहत छूट मिलेगी।

Advertisement

शैक्षणिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर: स्नातक (किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय)
कांस्टेबल: 10वीं पास या समकक्ष (किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो