scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Republic Day Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस पर इस तरह दें हिंदी में भाषण, छा जाएंगे आप

Republic Day 26 January Speech in Hindi 2024, Gantantra Diwas Par Bhashan, Speech in Hindi (गणतंत्र दिवस पर भाषण 2024): गणतंत्र दिवस पर भाषण की शुरुआत वहां मौजूद अतिथियों और श्रोताओं के अभिवादन से करें। अभिवादन ऐसा हो कि संबोधित होने वाला हर शख्स खुशी से झूम जाए।
Written by: Suneet Kumar Singh
Updated: January 10, 2024 14:22 IST
republic day speech in hindi  गणतंत्र दिवस पर इस तरह दें हिंदी में भाषण  छा जाएंगे आप
Republic Day Speech in Hindi 2024
Advertisement

Republic Day 26 January Speech in Hindi 2024 (गणतंत्र दिवस पर भाषण 2024): देशभर में गणतंत्र दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। यह दिन भारतीय इतिहास का स्वर्णिम दिन है। 26 जनवरी, 1950 को भारत एक लोकतांत्रिक और संवैधानिक राष्ट्र बन कर दूसरे कई देशों के बराबरी पर आकर खड़ा हो गया था। तब से ही 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों से लेकर स्कूल कॉलेजों तक में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

गणतंत्र दिवस पर आप भाषण देने की सोच रहे या किसी और को भाषण की तैयारी करा रहे हैं तो हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं। इन तरीकों से अपने भाषण को तैयार कर गणतंत्र दिवस की महफिल लूट सकते हैं।

Advertisement

भाषण की शुरुआत

गणतंत्र दिवस पर भाषण की शुरुआत वहां मौजूद अतिथियों और श्रोताओं के अभिवादन से करें। अभिवादन ऐसा हो कि संबोधित होने वाला हर शख्स खुशी से झूम जाए।

गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

अभिवादन के बाद वहां मौजूद हर किसी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दें। गणतंत्र दिवस का मौका हर भारतीय के लिए गर्व से भरा होता है। इसलिए शुभकामनाओं में जोश और देश के प्रति सम्मानदिखता चाहिए।

भाषण की मुख्य बातें

अब अपने भाषण की मुख्य बातें कहें। भाषण में बताएं कि भारत के गणतंत्र के क्या मायने हैं। आप अपने देश के संविधान की खासियतों को गिना सकते हैं। आप बता सकते हैं कि हमारा संविदान कैसे दुनिया में सबसे बड़ा और अलग है। इसके साथ ही आप इस बात का भी जिक्र कर सकते हैं कि हमारे संविधान बनने की प्रक्रिया क्या था और किस तरह से संविधान को मौजूदा रूप मिला।

Advertisement

भाषण को बनाएं रोचक

अपने भाषण में देशबक्ति के नारों और कविताओं का भी जिक्र करें। इससे भाषण मनोरंजक बना रहता है। देशभक्ति के नारे ऐसे हैं कि सुनने वालों के रोम-रोम में जोश भर जाता है। आप उसका पायदा अपनी स्पीच में उठा सकते हैं।

Advertisement

भाषण लंबा न हो

अपने भाषण में जिस बात का आपको सबसे पहले ध्यान रखना है वो ये है कि आपकी स्पीच बहुत ज्यादा लंबी ना हो। लंबा भाषण सुनने वालों को बोर कर सकता है। अपने भाषण को ऐसा रखें कि खत्म होने के बाद भी लोग आपको सुनने की इच्छा करते दिखाई दें।

भाषण का समापन

अपने भाषण को समाप्त करते समय सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दें और श्रोताओं का आभार भी व्यक्त करें। हो सकते तो समापन के वक्त भी कोई देशभक्ति नारा या कविता सुनाएं। भारत माता की जय के नारों के साथ आप श्रोताओं को भी शामिल कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो