scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Board 10th 2024 Answer Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं का जल्द आएगा रिजल्ट, स्टूडेंट्स ऐसे मंगा सकते हैं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी

Rajasthan Board 10th Photocopy of Answer Sheet 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट की तैयारी चल रही है। बोर्ड रिजल्ट की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स को एक और मौका प्रदान करेगा।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: May 21, 2024 17:24 IST
rajasthan board 10th 2024 answer sheet  राजस्थान बोर्ड 10वीं का जल्द आएगा रिजल्ट  स्टूडेंट्स ऐसे मंगा सकते हैं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी
Rajasthan Board 10th Answer Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अगले कुछ दिन में जारी होने की संभावना है।
Advertisement

RBSE Rajasthan Board 10th Result Answer Sheet: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद अब 10वीं के परीक्षा परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। RBSE कभी भी 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, राजस्थान बोर्ड अब 10वीं के रिजल्ट को जारी करने की तैयारियों में जुट गया है। हालांकि देश में आम चुनाव के चलते इसमें देरी की भी संभावना है, लेकिन रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स के लिए एक जरूरी जानकारी यह है कि परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अपनी आंसर शीट की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

10वीं के स्टूडेंट्स को मिलेगा एक मौका

राजस्थान बोर्ड उन छात्रों के लिए यह सुविधा दे रहा है जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं। ऐसे छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि बोर्ड ने अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि या फिर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है जो छात्र अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें रिजल्ट के वेरिफिकेशन, रिवैल्युएशन और दोबारा जांच कराने का मौका मिलेगा। इसके अलावा उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी के लिए भी आवेदन करने का मौका मिलेगा।

Advertisement

बोर्ड के नोटिस में मिलेगी यह जानकारी

10वीं का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद बोर्ड की ओर से रिवैल्युएशन और दोबारा कॉपी चेकिंग के पूरे कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। अगर कोई स्टूडेंट परीक्षा में फेल होता है तो वह सप्लीमेंट्री एग्जाम यानि कि कंपार्टमेंट परीक्षा को देकर अपना रिजल्ट सही कर सकता है। इससे स्टूडेंट का साल खराब होने से बच जाएगा। राजस्थान बोर्ड इस प्रक्रिया से जुड़ा एक नोटिस बहुत जल्द जारी करेगा। उस नोटिस में आवेदन करने की प्रारंभ तिथि और लास्ट डेट होगी। साथ ही आवेदन शुल्क की जानकारी भी दी जाएगी।

ऐसे प्राप्त करें उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी

बोर्ड के नोटिस से पहले उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी को प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जान लीजिए। Answer Key की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

जो छात्र अपनी उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करना चाहते हैं वह अजमेर बोर्ड आरवी/आरटी/पीसी आवेदन पत्र www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

Advertisement

इसके लिए राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी rajeduboard.rajasthan.gov.in खोलें
नेविगेट करें और 'आरटी/आरवी/पीसी ऑनलाइन फॉर्म लिंक' पर क्लिक करें।

Advertisement

एक नया पेज खुलेगा। वहां रोल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। इसके बाद photocopy of answer sheet or PC वाले लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद अपना एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

सब्जेक्ट का चयन करें और फिर फीस जमा करें। शुल्क जमा करते ही फोटो कॉपी डाउनलोड हो जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो