scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024: राजस्थान में शुरू हुई सफाई कर्मचारियों की बंपर भर्ती, जानें आवेदन से लेकर पात्रता तक पूरी डिटेल

Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024: राजस्थान सरकार के स्थानीय स्वशासन विभाग की तरफ से सफाई कर्मचारी के पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | March 03, 2024 15:37 IST
rajasthan safai karamchari vacancy 2024  राजस्थान में शुरू हुई सफाई कर्मचारियों की बंपर भर्ती  जानें आवेदन से लेकर पात्रता तक पूरी डिटेल
Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 1 साल का अनुभव होना अनिवार्य है।
Advertisement

अगर आप युवा हैं और सरकार नौकरी पाना चाहते हैं और इंतजार कर रहे हैं किसी सरकारी नौकरी के नोटिफिकेशन का, तो आपका इंतजार खत्म हो चुका है। राजस्थान सरकार के स्थानीय स्वशासन विभाग की तरफ से सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर भर्तियां जारी की हैं। इस आर्टिकल में जान लीजिए इस नौकरी के लिए आवेदन की तारीख से लेकर पात्रता तक पूरी डिटेल।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: आवेदन की तिथि

स्थानीय स्वशासन विभाग की तरफ से सफाई कर्मचारी पदों पर निकाली गई इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी और इन भर्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च 2024 है।

Advertisement

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: कहां करेंगे आवेदन ?

सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: क्या है पात्रता

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए पहली पात्रता है कि वो राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को राजस्थान के किसी भी नगरीय निकाय, केंद्र और राज्य के किसी भी विभाग, अर्ध सरकारी संस्थानों में बतौर संवेदक, प्लेसमेंट एजेंसियों, निजी संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, होटल, फैक्ट्री, होटल, घर, दुकान, मॉडल) आदि स्थानों पर न्यूनतम एक वर्ष सफाई करने (रेगुलर) का अनुभव होने के साथ उस काम का अनुभव प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है। इन भर्तियों में विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: आयु सीमा

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। इन भर्तियों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए की जाएगी।

Advertisement

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: आवेदन शुल्क कितना है ?

राजस्थान सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क अलग अलग तय किया गया है, जिसमें जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये, रिजर्व और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क लागू होगा।

Advertisement

Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024: ये रहेगा चयन का आधार

सफाई कर्मचारी पदों पर उम्मीदवारों के चयन का आधार प्रैक्टिकल वर्ग रहेगा। इसमें उम्मीदवारों से सफाई का काम करवाया जाएगा। काम के आधार पर ही योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। प्रैक्टिकल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रोसेस होगा और जो उम्मीदवार इन दोनों प्रोसेस को पास करेंगे वो इन पदों पर चयनित होंगे।

Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024:आवेदन करने की स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

स्टेप 1- राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट lsg.urban.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करके आपको सामने दिख रहे ऑप्शन पर रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन करना है।

स्टेप 3- रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करने के बाद ऑनगोइंग रजिस्ट्रेशन पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी को दर्ज करें और फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करें।

स्टेप 4- रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने फॉर्म का प्रिंट आउट भविष्य के लिए संभालकर रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो