scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

‘कैनवा’ टूल को सीखकर खोलिए अपनी नौकरी का दरवाजा

कैनवा एक वेब-आधारित ‘ग्राफिक डिजाइन टूल’ है जो उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया, पोस्टर जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिजाइन बनाने की सहूलियत देता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: February 08, 2024 13:41 IST
‘कैनवा’ टूल को सीखकर खोलिए अपनी नौकरी का दरवाजा
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

आज के डिजिटल युग में नौकरियों में और उनको पाने के लिए कौशल में तेजी से बदलाव आ रहा है। पहले जहां वीडियो संपादन या प्रकाशन जैसे के क्षेत्रों में जाने के लिए कई तरह के कोर्स करने, कई तरह के साफ्टवेयर और टूल सीखने होते थे। लेकिन एक-दो टूल के जरिए ही इन कार्यों को आसानी से किया जा सकता है। बहुत से युवा ‘कैनवा’ जैसे टूल को सीखकर अच्छी खासी नौकरी भी कर रहे है।

कैनवा एक वेब-आधारित ‘ग्राफिक डिजाइन टूल’ है जो उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया, पोस्टर जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए डिजाइन बनाने की सहूलियत देता है। सुविधाओं के एक विस्तृत भाग के साथ, कैनवा व्यवसायों, मार्केटर और डिजाइनरों के लिए समान रूप से एक जरूरी उपकरण है। कैनवा के जरिए आप यूट्यूब, सोशल मीडिया समेत बड़़ी-बड़ी कंपनियों के लिए डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं।

Advertisement

कैनवा की तरह ही ‘ग्राफिक डिजाइन’ के तमाम टूल आजकल युवाओं के लिए नौकरी का अवसर बन रहे हैं। कैनवा का उपयोगकर्ता के अनुकूल ‘इंटरफेस’ एक बड़ा कारण जो यह यह डिजाइनरों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। उपयोगकर्ता ‘ड्रैग-एंड-ड्राप’ सुविधा के साथ, तत्वों का चयन करके और उन्हें कैनवास में खींचकर आसानी से डिजाइन बना सकता है। कैनवा को इस तरह बनाया गया है कि उपयोगकर्ता को इसे उपयोग करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है।

कैनवा के पास डिजाइन के नमूनों की एक बड़ी लाइब्रेरी उपलब्ध है जिसे उपयोगकर्ता जल्दी से डिजाइन बनाने के लिए चुन सकते हैं। इन नमूनों को आवश्यकता के अनुसार बनाया गया है। इन नमूनों को उपयोगकर्ता डिजाइन के हिसाब से बदल सकते हैं और उन्हें अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित कर सकते हैं। इतना ही नहीं कैनवा के पास फोटो की भी एक बड़ी लाइब्रेरी है।

Advertisement

लाइब्रेरी में लाखों उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरें और चित्र हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने डिजाइनों में उपयोग करने के लिए सही छवि खोजना आसान हो जाता है। कैनवा की सहयोगी डिजाइन सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी कार्य पर टीम के अन्य सदस्यों के साथ सहयोग करने की अनुमति देती है। यह सुविधा उन टीमों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो दूरस्थ रूप से या विभिन्न स्थानों पर काम करती हैं।

Advertisement

टीम के सदस्य एक साथ एक डिजाइन पर काम कर सकते हैं। कैनवा का मोबाइल एप एक अन्य उत्कृष्ट सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को चलते-फिरते डिजाइन बनाने की अनुमति देती है। एप के साथ, उपयोगकर्ता अपने डिजाइनों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें कहीं से भी संपादित कर सकते हैं। इससे यह उन लोगों के लिए एक आदर्श उपकरण बन जाता है जो घर से काम करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो