होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

NTA CUET UG Result 2024 Date: सीयूईटी परीक्षा परिणाम की आ गई तारीख, एनटीए इस दिन जारी करेगा रिजल्ट

NTA CUET UG Result 2024 Date And Time: सीयूईटी परीक्षा 15 मई से 29 मई के बीच आयोजित हुई थी। रिजल्ट से पहले इसकी आंसर की भी जारी होगी जो अगले कुछ दिन में आ सकती है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: July 03, 2024 11:41 IST
NTA CUET UG Result 2024 Date: सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 मई से 29 मई के बीच आयोजित हुई थी।
Advertisement

NTA CUET UG Result 2024 Release Date And Time: देश में 15 से 29 मई के बीच आयोजित हुई सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 का रिजल्ट 10 जुलाई तक जारी हो जाएगा। यह जानकारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि कि एनटीए के सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को दी है। जिन उम्मीदवारों ने इस साल यह परीक्षा दी थी वह ऑफिशियल वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

CUET UG Result, Answer Key Direct Link

Advertisement

परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स कहां लेंगे एडमिशन

बता दें कि सीयूईटी परीक्षा डीयू और जेएनयू समेत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित होती है। इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स ही आगे एडमिशन के लिए योग्य होते हैं। यह परीक्षा 15 से 29 मई के बीच आयोजित हुई थी। उसके बाद से बच्चे रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। NTA ने 23 जून को कहा था कि सीयूईटी प्रोविजनल आंसर की इस सप्ताह जारी कर दी जाएगी और उसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी होगा।

30 जून को आना था रिजल्ट, लेकिन…

पहले यह संभावना जताई गई थी कि सीयूईटी परीक्षा परिणाम 30 जून को जारी किया जा सकता है, लेकिन एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए यह हो पाना संभव नहीं है। CUET 2024 के 15 मुख्य विषयों की परीक्षा पहली बार पेन-पेपर आधार पर हुई थी, जबकि अन्य विषयों की कंप्यूटर आधारित थी। इससे पहले, सीयूईटी-यूजी पूरी तरह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती थी।

Advertisement

13 लाख स्टूडेंट्स को है इंतजार

इस साल सीयूईटी यूजी की परीक्षा में करीब 13 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्ट के इंतजार में बैठे इन छात्रों को आगे दाखिला की प्रक्रिया का भी हिस्सा बनना है, लेकिन सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी होने की वजह से उनका आगे का शेड्यूल भी बिगड़ रहा है। आम तौर पर एनटीए की ओर से इस परीक्षा के एक महीने के अंदर आंसर की और रिजल्ट जारी कर दिए जाते हैं, लेकिन इस बार पहले ही 15 दिन उपर हो गए हैं।

Advertisement
Tags :
cuetcuet-ugEducationEducation newsEducation news in hindi
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement