scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UGC NET Exam Cancelled: शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, रद्द की यूजीसी नेट 2024 परीक्षा, CBI करेगी मामले की जांच, दोबारा एग्जाम को लेकर ये है जानकारी

UGC NET June Exam 2024 Cancelled: नेट यूजीसी 2024 परीक्षा कैंसिल। दोबारा होगा पेपर, जानिए शिक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 23:15 IST
ugc net exam cancelled  शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला  रद्द की यूजीसी नेट 2024 परीक्षा  cbi करेगी मामले की जांच  दोबारा एग्जाम को लेकर ये है जानकारी
UGC NET 2024 Exam Cancelled: नेट एग्जाम 2024 कैंसिल।
Advertisement

UGC NET Exam 2024 Cancelled: NTA ने यूजीसी नेट 2024 परीक्षा रद्द कर दी है। मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा की विश्वसनीयता से समझौता किये जाने का प्रथम दृष्टया संकेत मिलने के बाद यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है।

Advertisement

दरअसल, परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से शेयर की जाएगी। इसके साथ ही मामले की गहन जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंपा गया है।

Advertisement

मामले में शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूजीसी-नेट की परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। परीक्षा की शुचिता से समझौता होने का मामला सीबीआई को सौंपा जाएगा। इस खबर ने ईमानदारी से पेपर देने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। अब उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देनी होगी। बता दें कि कैंडिडेट्स को अपने कट ऑफ का इंतजार था। इससे पहले नीट यूजीसी 2024 परीक्ष में गड़बड़ी सामने आई थी। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा फरवरी में कराई गई थी मगर पेपर लीक की खबर के बाद इसे भी कैंसिल कर दिया गया था। लोगों में पेपर लीक मामले को लेकर रोष है।

क्या है पूरा मामला?

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने का आदेश जारी कर दिया है। मामले का जांच सीबीआई को सौंपा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यूजीसी-नेट परीक्षा इसलिए रद्द की गई कि ऐसी जानकारी मिली थी कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है। मंत्रालय का यह फैसला, मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे बड़े विवाद के बीच आया है और यह मुद्दा अब उच्चतम न्यायालय में है।

Advertisement

इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) एक ही दिन (18 जून) में ‘‘पेन और पेपर मोड’’ में आयोजित की गई, जिसमें 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिर से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए अलग से जानकारी शेयर की जाएगी। यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो