scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET UG: नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर कल आएगा बड़ा फैसला, 38 याचिकाओं पर होगी सुनवाई, काउंसलिंग की तारीख को लेकर जारी हुआ नोटिस

NEET UG row: Supreme Court bench led by CJI DY Chandrachud will hear NEET UG 2024 pleas on July 8: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के साथ जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ 8 जुलाई को विभिन्न NEET UG 2024 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: July 07, 2024 14:38 IST
neet ug  नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर कल आएगा बड़ा फैसला  38 याचिकाओं पर होगी सुनवाई  काउंसलिंग की तारीख को लेकर जारी हुआ नोटिस
NEET UG 2024 Row: नीट यूजी 2024 परीक्षा को लेकर कल आएगा बड़ा फैसला।
Advertisement

विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’ 2024 से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा। इन याचिकाओं में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) की पांच मई को हुई परीक्षा में गड़बड़ी और कदाचार का आरोप लगाने वाली और इसे फिर से आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।

Advertisement

केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को न्यायालय में कहा था कि गोपनीयता भंग होने के किसी साक्ष्य के बिना इस परीक्षा को रद्द करने का बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इससे लाखों ईमानदार अभ्यर्थियों पर ‘‘गंभीर असर’’ पड़ सकता है। न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई आठ जुलाई की वाद सूची के अनुसार, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ परीक्षा से संबंधित कुल 38 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

Advertisement

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट-यूजी का आयोजन करती है। इस साल पांच मई को यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 23 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

पेपर लीक समेत अनियमितताओं के आरोपों को लेकर कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए तथा विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को उठाया। परीक्षा में गड़बड़ी के संबंध में अदालतों में भी कई मामले दायर किए गए। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने उन याचिकाओं का विरोध करते हुए अलग-अलग हलफनामे दाखिल किए हैं, जिनमें विवादों में रही इस परीक्षा को रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने और अदालत की निगरानी में जांच की मांग की गई है। उन्होंने अपने जवाब में कहा कि देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई ने विभिन्न राज्यों में दर्ज मामलों को अपने हाथ में ले लिया है।

Advertisement

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी काउंसलिंग तारीख को लेकर जारी किया नोटिस

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के साथ जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ 8 जुलाई को विभिन्न NEET UG 2024 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने 6 जुलाई को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि नीट यूजी 2024 काउंसलिंग कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है। “नीट यूजी और पीजी के लिए काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा एमसीसी ने अपनी वेबसाइट पर परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा सीट मैट्रिक्स को अंतिम रूप देने के आधार पर की है। वर्ष 2021, 2022 और 2023 में यूजी सीटों के लिए काउंसलिंग 19/1/2022, 11/10/2022 और 20/7/2023 को शुरू हुई।

Advertisement

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, 2024 के लिए एनएमसी ने जून के अंतिम सप्ताह में यूजी और पीजी सीटों के लिए सीट मैट्रिक्स को अंतिम रूप देने के लिए अपना कार्यक्रम सूचित किया है, जिसमें संकेत दिया गया है कि वह जुलाई के तीसरे सप्ताह तक यूजी सीट मैट्रिक्स और अगस्त के मध्य तक पीजी सीट मैट्रिक्स को अंतिम रूप दे देगा। एमसीसी उस हिसाब से काउंसलिंग का जानकारी की सूचना देगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो