scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET UG Row 2024: सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ करेंगे नीट मामलों की सुनवाई, 8 जुलाई को पता चलेगा पेपर रद्द होगा या नहीं?

CJI DY Chandrachud on NEET UG pleas: नीट यूजी परिणाम 2024 के खिलाफ कई छात्रों, कोचिंग संस्थानों ने खिलाफ याचिका दायर की है। लाइव लॉ के अनुसार, एनईईटी याचिका पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ सुनवाई करेगी।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 19:43 IST
neet ug row 2024  सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ करेंगे नीट मामलों की सुनवाई  8 जुलाई को पता चलेगा पेपर रद्द होगा या नहीं
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे नीट यूजी मामलों की सुनवाई। (PTI)
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट विवाद में आए मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’ से जुड़ी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई करेगा। इनमें पांच मई को हुई परीक्षा में अनियमितताओं का आरोप लगाने वाली और इसे नए सिरे से कराए जाने का अनुरोध करने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर आठ जुलाई के लिए अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार, चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ 26 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

Advertisement

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद फिर से खुलेगी। नीट यूजी परिणाम 2024 के खिलाफ कई छात्रों, कोचिंग संस्थानों ने खिलाफ याचिका दायर की है। लाइव लॉ के अनुसार, एनईईटी याचिका पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ सुनवाई करेगी।

Advertisement

क्या रद्द होगी नीट यूजी 2024 की परीक्षा

इन याचिकाओं में कुछ ने पेपर लीक का आरोप लगाया है, कुछ ने पूरी परीक्षा रद्द करने और मेडिकल प्रवेश परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की मांग की है तो कुछ ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के संचालन की जांच करने की मांग की है। इसके अलावा भी बहुत कुछ है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक तरफ नीट यूजी मामले पर सुनवाई होनी है तो दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने 6 जुलाई से शुरू होने वाली NEET UG काउंसलिंग में देरी करने से इनकार कर दिया है। इस बीच एनटीए ने 1 जुलाई को 23 जून को आयोजित 813 (1563 में से) उम्मीदवारों के दोबारा पेपर कराने के बाद उनका परिणाम जारी कर दिया है। संशोधित परिणामों के साथ टॉपर टैली 67 से घटकर 61 हो गई है, क्योंकि छह उम्मीदवारों को ग्रेस अंक दिए जाने के बाद उनका स्कोर बढ़कर 720/720 हो गया था। वे दोबारा परीक्षा में परफेक्ट स्कोर पाने में असफल रहे।

Advertisement

इस बार छात्रों द्वारा नीट पेपर लीक, ओएमआर हेरफेर और अन्य कारणों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद से एनटीए विवादों में आ गया। यह 4 जून से शुरू हुआ था, जब NTA ने NEET UG परिणाम 10 दिन पहले जारी किया। उसी दिन लोकसभा चुनाव परिणाम आए थे।

Advertisement

दूसरी ओर, NBE सूत्रों के अनुसार, NEET PG 2024 परीक्षा, जो 23 जून को परीक्षा से 12 घंटे पहले रद्द कर दी गई थी, अब अगस्त में आयोजित की जाएगी। नई परीक्षा तिथि इसी सप्ताह जारी होने की उम्मीद है।

24 लाख अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा में हुए थे शामिल

दरअसल, देश भर के सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) परीक्षा आयोजित की जाती है। पांच मई को हुई नीट-यूजी 2024 परीक्षा 4,750 केंद्रों में कराई गई थी और करीब 24 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे।

पहले परीक्षा के परिणाम 14 जून को आने की उम्मीद थी लेकिन आंसर शीट की चेकिंग समय से पहले पूरा होने के कारण नतीजे चार जून को ही जारी कर दिए गए। परीक्षा प्रश्नपत्र लीक समेत अनियमितताओं के आरोपों को लेकर कई शहरों में प्रदर्शन हुए और राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप लगाए गए। उच्चतम न्यायालय ने कथित तौर पर प्रश्नपत्र लीक होने और अन्य गड़बड़ियों के आधार पर नीट-यूजी 2024 को फिर से कराने के अनुरोध वाली याचिका पर 11 जून को सुनवाई करते हुए कहा था कि इस परीक्षा की शुचिता प्रभावित हुई है और उसने केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से इस पर जवाब मांगा था। अब 8 जुलाई को ही पता चलेगा कि नीट यूजी पेपेर रद्द होगा या नहीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो