होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

NEET-UG परीक्षा की जांच सीबीआई को सौंपी गई, शिक्षा मंत्रालय का फैसला

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट में भी जब इस मामले की सुनवाई हो रही थी, तब सीबीआई जांच की मांग की गई थी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | June 23, 2024 01:13 IST
नीट यूजी विवाद की जांच करेगी सीबीआई
Advertisement

नीट यूजी परीक्षा को लेकर इस समय जबरदस्त विवाद चल रहा है, छात्र सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, पेपर लीक के गंभीर आरोप लगा रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट में भी जब इस मामले की सुनवाई हो रही थी, तब सीबीआई जांच की मांग की गई थी। अब उसी कड़ी में सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है।

सीबीआई जांच की जरूरत क्यों?

वैसे समझने वाली बात यह है कि इस पूरे मामले में कई ऐसे आरोप लगे हैं जिनकी जांच होना जरूरी है। पहला आरोप कि एक साथ 60 से ज्यादा छात्रों ने कैसे परीक्षा में टॉप कर लिया। जिस परीक्षा में मुश्किल से छात्रों के नंबर आते हैं, वहां इतनी बड़ी संख्या में टॉपर कैसे निकल गए। इसके अलावा जिस तरह से कुछ छात्रों के ग्रेस मार्क्स दिए गए, जिस तरह से उनके नंबर बढ़ा दिए गए, उसने भी छात्रों के मन में संशय का बीज डाल दिया। वही बाद में पेपर लीक के गंभीर आरोप लग गए, बिहार में कबूलनामे हुए, एक छात्रा ने यहां तक कह दिया कि उसके फूफा ने परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर दे दिया था।

Advertisement

उन तमाम आरोपों की वजह से मांग की जा रही थी कि इस पूरे विवाद की सीबीआई जांच हो। अब जांच एजेंसी के पास यह केस जा चुका है। अब सीबीआई की कौन सी सीट इस पूरे मामले की जांच करेगी, अभी साफ नहीं। लेकिन इतना जरूर है कि एक तय समय सीमा में जांच को निपटाना होगा जिससे छात्रों की आगे की राह कुछ आसान हो सके।

Advertisement

राहुल गांधी की एक मुलाकात

वैसे कुछ दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी नीट के छात्रों से मुलाकात कर समर्थन का आश्वासन दिया था। राहुल गांधी ने कहा था कि अगर केंद्र सरकार मदद नहीं करेगी तो पूरा विपक्ष ही साथ मिलकर इन छात्रों की सहायता करेगा। उनकी आवाज को बुलंद करेगा और उनकी मांग को उठाएगा। कांग्रेस नेता ने तो बड़ा संकेत देते हुए यहां तक कहा कि वे संसद में भी सरकार को इस मुद्दे पर जरूर घेरेंगे।

Advertisement
Tags :
NEET
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement